20 APRSATURDAY2019 10:22:37 AM
Nari

Hair Color बन सकता है स्किन एलर्जी का कारण, लगाने से पहले फॉलो करें ये 6 टिप्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 30 Nov, 2018 07:41 PM
Hair Color  बन सकता है स्किन एलर्जी का कारण, लगाने से पहले फॉलो करें ये 6 टिप्स

जब बात सफेद बालों को काला करने की आती है तो ज्यादातर लोग इसके लिए हेयर कलर या डाई का इस्तेमाल करते हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि कैमिकल्स युक्त ये हेयर कलर आपको नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। ऐसा ही कुछ हाल में एक लड़की के साथ हुआ जब उसने बालों को काला करने के लिए हेयर कलर का इस्तेमाल किया।

बालों को किया डाई तो चेहरा हो गया दोगुणा

पेरिस की रहने वाली 19 साल की एस्टिल ने लोकल सुपरमार्केट से हेयर डाई खरीदा था। डाई लगाने के बाद एस्टिल को सांस लेने में तकलीफ और सिर में खुजली होने लगी। अगली सुबह जब उसने अपना सिर देखा तो वह सूजन की वजह से फूल गया था। इतना ही नहीं, एस्टिल की जीभ का साइज भी बढ़ने लगा था। जैसे ही वह डॉक्टर के पास पहुंची तो उसे पता चला कि उस डाई में पीपीडी नामक कैमिकल था, जिसकी वजह से उसे यह रिएक्शन हुआ।

PunjabKesari

एस्टिल की गलती से हुआ ऐसा हाल

दरअसल, एस्टिल की एक गलती की वजह से उसे इस समस्या का सामना करना पड़ना। एस्टिल की गलती यह थी उन्होंने पैकेट पर दिए गए निर्देशों का ठीक से पालन नहीं किया, जिसके कारण उनका हाल ऐसा हो गया। पैकेट पर लिखा था कि डाई को ट्राई करने के बाद 48 घंटे पर चेक करें कि आपको कोई रिएक्शन ना हो लेकिन एस्टिल ने 30 मिनट बाद ही डाई को बालों में लगा लिया। इसके बाद डॉक्टर ने एस्टिल को इंजेक्शन लगाया, जिसके बाद वह ठीक हो गई।

PunjabKesari

बालों में डाई लगाते समय बरतें ये सावधानियां
हेयर डाई से एलर्जी के लक्षण

कुछ लोग बालों में डाई लगाते हैं लेकिन इससे एलर्जिक रिएक्शन हो सकता है। अगर बालों में कलर करने के बाद आपको जलन, सनसनाहट या खुजली हो तो तुरंत डॉक्टर से चेकअप करवाएं। वहीं, अगर कलर करने के बाद माथे, कान, गर्दन के पीछे सूजन व आंखों में जलन हो तो यह एलर्जी का गंभीर मामला हो सकता है।

बचाव के तरीके

आप कुछ सावधानी बरतकर बालों में हेयर डाई से होने वाले नुकसान से बच सकते हैं। साथ ही ऐसा करने से आपके सिर के बाल भी ज्‍यादा समय तक ठीक रहेंगे।

PunjabKesari

-जब भी आप किसी नए ब्रांड को इस्‍तेमाल करें तो पहले उसके बारे में अच्‍छे से जानकारी कर लें। कई बार लोग कलर बदलने से एलर्जी का शिकार हो जाते हैं। साथ ही कोशिश करें कि आप लगातार एक ही अच्‍छा ब्रांड यूज करें।

-एलर्जी से बचने के लिए पैच टेस्ट करके देख लें। पैच टेस्ट किसी प्रोडक्ट के प्रति आपकी त्वचा की संवेदनशीलता के बारे में बताता है, जिससे आप एलर्जी से बच सकते हैं। साथ ही पैकेट पर लिखें सभी निर्देशों को फॉलो करें।

-हेयर डाई को ज्यादा समय तक लगाकर ना रखें क्योंकि डाई को निर्धारित समय से ज्‍यादा देर लगाकर रखना हानिकारक होता है।

PunjabKesari

-किसी भी कंपनी के दो हेयर कलर एक साथ मिक्स करके ना लगाएं क्योंकि इससे इंफेक्शन का डर रहता है।

-अगर आपको किसी तरह की कोई एलर्जी, डैंड्रफ व अन्य प्रॉब्लम है तो हेयर कलर या डाई ना करवाएं। इससे आपकी समस्या बढ़ सकती है।

-हेयर प्रोडक्ट खरीदने से पहले उसकी एक्सपायरी डेट जरूर चेक कर लें, नहीं तो बालों पर इसका हानिकारक प्रभाव हो सकता है।

घरेलू तरीके से दूर करें एलर्जी
नींबू का रस

एंटीसेप्टिक और एस्ट्रिजेंट के कारण नींबू का रस एलर्जी को दूर करने में मदद करता है। इसके लिए दही और नींबू का रस मिलाकर बालों में लगाएं और फिर सिर धो लें। यह स्‍कैल्‍प एलर्जी दूर करने के लिए कारगार इलाज है।

नारियल का तेल

हेयर डाई एलर्जी को दूर करने के लिए नारियल तेल को बालों में 15 मिनट तकलगाकर छोड़ दें। इसके बाद माइल्स शैम्पू से सिर को धो लें।

PunjabKesari

एलोवेरा

एलोवेरा में मौजूद एंटीबैक्‍टीरियल और एंटी-फंगल गुणों के कारण यह हेयर डाई एलर्जी से होने वाली खुजली और सूजन से राहत देती है। इसके लिए एलोवेरा जेल को स्‍कैल्‍प में लगाकर फैला लें और फिर हल्‍के शैम्‍पू से बालों को धो लें।

टी ट्री ऑयल

अगर डाई के कारण आपके स्‍कैल्‍प में खुजली की समस्‍या हो रही है तो आप टी ट्री ऑयल को लगाएं। इससे त्‍वचा में खुजली, लालिमा और सूजन की समस्या दूर हो जाती है।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News

From The Web

ad