15 OCTTUESDAY2024 2:50:59 PM
Nari

हाई यूरिक एसिड कम करने के लिए खाएं ये 5 सुपरफूड्स!

  • Edited By Priya Yadav,
  • Updated: 15 Oct, 2024 12:09 PM
हाई यूरिक एसिड कम करने के लिए खाएं ये 5 सुपरफूड्स!

नारी डेस्क: यूरिक एसिड एक वेस्ट प्रोडक्ट है, जो तब बनता है जब शरीर में प्यूरीन की मात्रा बढ़ जाती है। प्यूरीन मुख्य रूप से मांस, समुद्री भोजन, और कुछ अन्य खाद्य पदार्थों में पाया जाता है। शरीर में यूरिक एसिड का बढ़ा हुआ स्तर कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है, जैसे गाउट (जोड़ों में दर्द) और किडनी की पथरी।

हमारी खाने-पीने की आदतें इस समस्या को प्रभावित करती हैं। कुछ खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करके हम यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित कर सकते हैं। यहां जानिए, उन 5 खाद्य पदार्थों के बारे में जो यूरिक एसिड कम करने में मदद कर सकते हैं।

हल्दी

हल्दी में करक्यूमिन नामक एक गुण होता है, जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। यह न केवल यूरिक एसिड के स्तर को कम करता है, बल्कि इसके सेवन से गाउट और अन्य समस्याओं को भी रोकने में मदद मिलती है। हल्दी को दूध, सब्जियों, या फिर पानी में मिलाकर दिन में सेवन करना फायदेमंद हो सकता है।

PunjabKesari

अदरक

अदरक एक प्राकृतिक एंटी-इंफ्लेमेटरी है, जो यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। अदरक में मौजूद पोषक तत्व, जैसे विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट, शरीर के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। आप अदरक का रस निकालकर एक गिलास पानी में मिलाकर दिन में 2-3 बार पी सकते हैं।

दालचीनी

दालचीनी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल भी नियंत्रण में रहता है। आप दालचीनी को चाय में डालकर या विभिन्न व्यंजनों में शामिल करके अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

PunjabKesari

मेथी के बीज

मेथी के बीजों में प्यूरीन की मात्रा कम होती है और ये जोड़ों के दर्द को कम करने में मददगार होते हैं। सुबह खाली पेट मेथी के दानों को पानी में भिगोकर उनका सेवन करना यूरिक एसिड को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।

ये भी पढ़ें: Karwa Chauth 2024: पूजा का शुभ मुहूर्त और भद्रा का साया कब? जानिए सबकुछ

धनिया के पत्ते

धनिया के पत्तों में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो यूरिक एसिड की मात्रा को कम कर सकते हैं। धनिया के पत्तों में डाई-यूरेटिक गुण होते हैं, जो किडनी की कार्यप्रणाली को सही रखने में मदद करते हैं। आप धनिया के पत्तों का इस्तेमाल सलाद, चटनी या सब्जियों में कर सकते हैं।

PunjabKesari

इसके अलावा

1. हाइड्रेशन दिनभर में पर्याप्त पानी पीने से यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

2. शारीरिक गतिविधि नियमित व्यायाम करें, जिससे मेटाबॉलिज्म बेहतर हो और वजन नियंत्रित रहे।

3. डॉक्टर से सलाह अगर आपको यूरिक एसिड की समस्या है, तो डॉक्टर से सलाह लेना न भूलें।

4. इन सरल उपायों से आप अपने स्वास्थ्य में सकारात्मक बदलाव ला सकते हैं और यूरिक एसिड की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

उच्च यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित करने के लिए सही आहार का चुनाव बेहद महत्वपूर्ण है। ऊपर बताए गए खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करने से आप न केवल यूरिक एसिड के स्तर को कम कर सकते हैं, बल्कि अपनी समग्र सेहत को भी बेहतर बना सकते हैं। साथ ही, नियमित व्यायाम, भरपूर पानी पीना और सही जीवनशैली अपनाना भी आवश्यक है।


 

Related News