10 AUGWEDNESDAY2022 2:27:23 AM
Nari

Sawan 2022: व्रत में कुंवारी लड़कियां न करें ये काम, नहीं तो हो सकता है नुकसान

  • Edited By palak,
  • Updated: 29 Jul, 2022 12:50 PM
Sawan 2022: व्रत में कुंवारी लड़कियां न करें ये काम, नहीं तो हो सकता है नुकसान

सावन का महीना शुरु हो चुका है। इस महीने में मनचाहा वर पाने के लिए कन्याएं व्रत रखती हैं। ज्योतिषाशास्त्र के अनुसार, इस महीने में व्रत रखने के भी कुछ नियम बताए गए हैं। मान्यताओं के अनुसार, कुंवारी कन्याओं के लिए सोमवार का व्रत बहुत ही फलदायी होता है। जो कन्याएं इस महीने में यह व्रत पूरे नियम, विधि-विधान और पूरी श्रद्धा से रखती हैं उन पर भोलेनाथ की कृपा हमेशा बनी रहती है। सावन का व्रत रखते दौरान कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए। तो चलिए जानते हैं उनके बारे में...

हल्दी और तुलसी न चढ़ाएं

मान्यताओं के अनुसार, कुंवारी कन्याओं को भगवान शिव को सावन के महीने में हल्दी और तुलसी के पत्ते कभी भी नहीं चढ़ाने चाहिए। 

PunjabKesari

ऊं नम: शिवाय मंत्र का करें जाप

इसके अलावा कुंवारी कन्याओं को मनचाहा वर पाने के लिए पांच माला का जाप करना चाहिए। माला का जाप करते दौरान उन्हें ऊं नम: शिवाय मंत्र का जाप करना चाहिए। 

अन्न का सेवन न करें

सावन सोमवार व्रत के दौरान अन्न का सेवन नहीं करना चाहिए। इस व्रत में मैदा, आटा, बेसन, सत्तू जैसी चीजें भी नहीं खानी चाहिए। 

PunjabKesari

प्याज, लहसुन, न खाएं

सोमवार व्रत के दिन आपको प्याज, लहसुन, मसाले जैसे- लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर और मांस मदिरा जैसी चीजों का सेवन भी नहीं करना चाहिए। 

सेंधा नमक खाएं

सावन व्रत में आप सात्विक भोजन ही करें। इस व्रत में आप सादे नमक का सेवन न करें। सादे नमक की जगह आप सेंधा नमक इस्तेमाल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

मौसमी फल

आप मौसमी फलों का सेवन भी इस व्रत में कर सकते हैं। इसके अलावा आप दूध, दही, छाछ जैसी चीजों का सेवन भी जरुर करें। 

PunjabKesari

कैसे करें भगवान शिव की पूजा

व्रत वाले दिन आप प्रात: काल उठकर नहाने के पानी में गंगा जल और काले तिल डालकर स्नान करें। इस दिन आप साफ-सुथरे कपड़े ही पहनें। फिर भगवान शिव की मूर्ति या फिर शिवलिंग की पूजा करने के लिए जल और पंचामृत से अभिषेक करें। शिवलिंग का अभिषेक करने के बाद आप धतूरा, बांग, बेलपत्र और जनेऊ भी जरुर चढ़ाएं। इसके बाद आप ऊं नम: शिवाय मंत्र का जाप भी जरुर करें। 

PunjabKesari

Related News