17 SEPTUESDAY2024 1:46:58 AM
Nari

‘ये रिश्ता क्या कहलाता है’ के 31 साल के Kartik को Heart Attack, वजह रही Fatty Liver

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 23 Aug, 2024 06:13 PM
‘ये रिश्ता क्या कहलाता है’ के 31 साल के Kartik को Heart Attack, वजह रही Fatty Liver

नारी डेस्क: ये रिश्ता क्या कहलाता है’ के कार्तिक उर्फ मोहसिन खान को फैंस बहुत पसंद करते हैं। इस शो में कार्तिक गोयनका का किरदार निभाकर उन्होंने लोगों के दिल में अपनी खास जगह बना ली हैं हालांकि इस सीरियल के बाद मोहसिन लंबे समय से पर्दे की दुनिया से दूर है। वह न तो किसी सीरियल में नजर आ रहे हैं और न ही उन्होंने अभी तक कोई फिल्म साइन की लेकिन इस पर्दे की दुनिया से दूर रहने की वजह किसी को नहीं पता था और अब ये वजह उन्होंने खुद एक इंटरव्यू में बताई है कि आखिर वो टीवी की दुनिया से दूर क्यों हो गए? दरअसल, मोहसिन को बीते साल दिल का दौरा पड़ा था। उन्होंने अपनी सेहत के चलते कुछ समय के लिए अपने करियर से ब्रेक लिया है।

मोहसिन खान को 31 साल में आया हार्ट अटैक 

पिंकविला को दिए इंटरव्यू में उन्होंने बताया कि उन्हें माइल्ड हार्ट अटैक आया था और उनका लिवर फैटी हो गया था लेकिन 31 साल की उम्र में ही उन्हें हार्ट अटैक आना काफी शॉकिंग है। मोहसिन खान, अब 32 साल के हो गए हैं।

PunjabKesari

मोहसिन ने बताया, "मुझे हार्ट अटैक आया था। काफी इलाज चला। मैंने दो-तीन अस्पताल बदले अब काफी कंट्रोल में है। मैंने इतने लंबे ब्रेक पर जाने के बारे में नहीं सोचा था। मैंने करीब डेढ़ साल की योजना बनाई थी, लेकिन उसके बाद मैं बीमार पड़ गया। मेरा लिवर फैटी हो गया था और यह एक नॉन अल्कोहल डिजीज है. शायद ऐसा स्लिप पैटर्न खराब होने के चलते हुआ था। हमें हेल्दी लाइफस्टाइल रखना चाहिए-हेल्दी खाना चाहिए।"

उन्होंने कहा कि इसके चलते उनका इम्यून सिस्टम काफ़ी कमजोर हो गया था। वह बहुत जल्दी और बार बार बीमार हो रहे थे लेकिन अब वो ठीक हैं। उन्होंने ये भी कहा कि अब फ़ैटी लिवर की प्रॉब्लम बहुत ज़्यादा सुनने को मिल रही है। बता दें कि टीवी एक्ट्रेस सना मक़बूल ने भी 30  साल की उम्र में ही लिवर सोरायसिस होने की बात कही है। उन्होंने भी यही कहा था की वो शराब और स्मोकिंग नही करती फिर भी उनका लिवर खराब हो गया है जो हेपेटाइटिस की वजह से हुआ। 

डॉक्टर ने मोहसिन को  बताया था कि उन्हें फैटी लि‍वर हो गया था और हार्ट अटैक के पीछे भी यही मूल वजह थी। फैटी लिवर से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ सकता है, क्योंकि इससे धमनियों में कोलेस्ट्रॉल जमा हो जाता है, जो दिल तक पहुंचने वाले ब्लड फ्लो को रोक सकता है। उन्होंने कहा कि इसके चलते उनका इम्यून सिस्टम काफ़ी कमजोर हो गया था।वह बहुत जल्दी और बार बार बीमार हो रहे थे लेकिन अब वो ठीक हैं। उन्होंने ये भी कहा कि अब फ़ैटी लिवर की प्रॉब्लम बहुत ज़्यादा सुनने को मिल रही है। डॉक्टर ने मोहसिन को बताया था कि उन्हें फैटी लि‍वर हो गया था और हार्ट अटैक के पीछे भी यही मूल वजह थी। फैटी लिवर से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ सकता है, क्योंकि इससे धमनियों में कोलेस्ट्रॉल जमा हो जाता है, जो दिल तक पहुंचने वाले ब्लड फ्लो को रोक सकता है। 

सना मकबूल का भी लिवर खराब 

टीवी एक्ट्रेस सना मक़बूल ने भी इसी तरह की समस्याओं का सामना किया।  30 साल की उम्र में उन्हें लिवर सोरायसिस हो गया। इस बारे में उन्होंने बताया कि वह शराब और स्मोकिंग नहीं करती फिर भी उनका लिवर खराब हो गया। उनके मामले में भी हेपेटाइटिस एक मुख्य कारण था।

PunjabKesari

फैटी लिवर रोग, खासतौर से गैर-अल्कोहल वाला (NAFLD) के मामले वैश्विक स्तर पर लगातार बढ़ रहे हैं। गलत खानपान और एक्सरसाइज की कमी के कारण लिवर फैटी हो जाता है। मोहसिन के मामले में, बीमारी इतनी बढ़ गई थी कि इसने उनके दिल को प्रभावित किया, जिससे उन्हें दिल का दौरा पड़ा। 

बता दें कि सीने में दर्द जो दबाव, जकड़न, दर्द, निचोड़ने जैसा महसूस हो सकता है।
दर्द या बेचैनी जो कंधे, हाथ, पीठ, गर्दन, जबड़े, दांतों या कभी-कभी पेट के ऊपरी ह‍िस्‍से तक फैल जाती है। 
ठंडा पसीना आना 
थकान-सिर चकराना या अचानक चक्कर आना
मतली जैसा महसूस होना 
सीने में जलन या अपच होना 

नोटः ये सारे लक्षण हार्ट अटैक के हो सकते हैं जिसे इग्नोर करने की गलती ना करें। 

Related News