28 APRSUNDAY2024 9:05:50 AM
Nari

महीनों तक खराब नहीं होंगे टमाटर, जब इस तरह करेंगे Store

  • Edited By palak,
  • Updated: 29 Nov, 2023 04:30 PM
महीनों तक खराब नहीं होंगे टमाटर, जब इस तरह करेंगे Store

टमाटर एक सब्जी है जिसका इस्तेमाल मसाले के तौर पर किया जाता हैं। हर सब्जी में लगभग इसका इस्तेमाल होता है। ऐसे में कुछ लोग इसे अपने घर में लाकर रख लेते हैं। इनका इस्तेमाल हर सब्जी में होता है इसलिए महिलाएं इन्हें ज्यादा मात्रा में स्टोर करके रख लेती हैं। यदि आपने टमाटर को अच्छी तरह स्टोर करके नहीं रखा तो यह खराब भी हो सकते हैं ऐसे में आज आपको कुछ ऐसे हैक्स बताते हैं जिनके जरिए आप टमाटर को लंबे समय तक स्टोर करके रख सकते हैं। 

हल्दी वाले पानी में धोएं

टमाटर को स्टोर करने के लिए आप इन्हें हल्दी वाले पानी में धोएं। हल्दी वाले पानी में धोने के बाद इन्हें पेपर पर अच्छी तरह फैला दें। ऐसा करनेसे टमाटर जल्दी खराब नहीं होंगे और लंबे समय तक एकदम फ्रेश रहेंगे। 

PunjabKesari

पॉलिथिन बैग में करें स्टोर 

टमाटर को स्टोर करने के लिए आप इन्हें किसी बॉक्स या फिर पॉलिथिन बैग में स्टोर करके फ्रिज में रखें। ऐसा करने से टमाटर 20-25 दिन तक एकदम फ्रेश रहेंगे।

फ्रीजर में रखें 

आप चाहते हैं कि टमाटर लंबे समय तक फ्रेश रहें तो उसे आईस में पैक करके रख दें। इससे आपके टमाटर लंबे समय तक नहीं सड़ेंगे। इस उपाय को करने के लिए सबसे पहले मोमबत्ती की ड्रॉप टमाटर की आईस पर गिराते हुए उसका ऊपरी हिस्सा पैक कर लें। इससे टमाटर बिल्कुल भी खराब नहीं होगा।

PunjabKesari

मिट्टी भी आएगी काम 

मिट्टी की मदद से भी आप टमाटरों को लंबे समय तक स्टोर कर सकते हैं। इसके लिए एक साफ कंटेनर लें और उसमें मिट्टी भरकर रख लें। इसके बाद टमाटर को इस मिट्टी में दबाकर रखें इस बात का ध्यान रखें कि मिट्टी में या टमाटर में पानी नहीं होना चाहिए जब भी टमाटर मिट्टी में से निकालें तो आपके हाथ भी सूखे हुए हों। इस तरह भी टमाटर लंबे दिनों तक फ्रेश रहेंगे। 

PunjabKesari
 

Related News