14 MAYTUESDAY2024 2:39:37 AM
Nari

Travelling में उल्टियां करती हैं घूमने का मजा किरकिरा तो ऐसे पाएं निजात

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 18 Dec, 2022 06:33 PM
Travelling में उल्टियां करती हैं घूमने का मजा किरकिरा तो ऐसे पाएं निजात

अगर आपको सफर के दौरान उल्टी आती है या फिर जी मचलने की समस्या से परेशान हैं तो लौंग इसका रामबाण इलाज है। इसके लिए आप लौंग को भूनकर पीस लें और किसी छोटी डिब्बी में रख लें। सफर के दौरान जब भी कभी उल्टी महसूस हो या सिर घूमने की शिकायत हो तो एक चुटकी लौंग पाउडर या भुना हुआ लौंग मुंह में रख लें। उल्टी और जी मचलने की शिकायत अपने आप ही दूर हो जाएगी।

सफर के दौरान आती है उल्टी तो साथ रखें ये भी चीजें

1. नींबू

नींबू में मौजूद साइट्रिक एसिड जी मिचलने और उल्टी जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाता है। इसके लिए हमेशा अपने साथ गर्म पानी रखें, जैसे ही उल्टी जैसा महसूस हो एक कप गर्म पानी में नींबू का रस और नमक मिलाएं और पी लें। थोड़ी ही देर में उल्टी की समस्या दूर हो जाएगी।

PunjabKesari

2. फ्रूट्स और जूस

बस या कार में सफर कर रहे हैं तो अपने साथ फल और जूस जरूर रखें और समय-समय पर इनका सेवन करते रहें। इससे शरीर में होने वाली गर्मी दूर होगी और उल्टी जैसी समस्या नहीं होगी। साथ ही चक्कर आना या जी मिचलाने की समस्या भी दूर होगी।

3.किताब पढ़ने और मोबाइल के यूज से बचें

सफर के दौरान अगर आप मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं या किताबें पढ़ते हैं तो इससे दूरी बना लें, क्योंकि ऐसा करने से चक्कर आता है। जितना हो सके सीधा देखें और सबसे आगे की सीट पर बैठें। इससे सफर के दौरान उल्टी या चक्कर आने की समस्या दूर होगी।

PunjabKesari

4. जंक फूड से बना लें दूरी

सफर के दौरान जंक फूड से दूरी बनाकर रखें। जंक फूड खाने से पेट में गैस और कब्ज की समस्या होती है। जिससे उल्टी और चक्कर आने की समस्या और अधिक बढ़ जाती है। इसलिए जितना हो सके इनसे दूरी बनाकर रखें और अपने साथ सादा और कम ऑयल वाला खाना रखें। गाड़ी के चलने के दौरान भी खाना खाने से बचें।

Related News