01 MAYWEDNESDAY2024 7:10:31 PM
Nari

किचन की साफ-सफाई के दौरान इन बातों का रखें खास ध्यान

  • Edited By palak,
  • Updated: 09 Feb, 2024 05:05 PM
किचन की साफ-सफाई के दौरान इन बातों का रखें खास ध्यान

किचन साफ करना आसान है लेकिन किचनन के हाइजीन का पता ला पाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। यदि आप रात को खाना बनाने के बाद चूल्हे और स्लैब को साफ करते हैं तो क्या पता रात में कॉकरोच चूहे आकर चूल्हे को गंदा कर जाएं। ऐसे में यदि बाद में गैस को साफ न किया जाए तो इससे बैक्टीरियल इंफेक्शन और फूड पॉइजनिंग का खतरा भी रहता है। ऐसे में आज आपको कुछ ऐसे हैक्स बताते हैं जिन्हें अजमाकर आप किचन को आसानी से साफ कर सकते हैं। आइए जानते हैं। 

खाना बनाने से पहले साफ करें स्लैब 

किचन का बेसिक रुल है कि खाना बनाने से पहले  आप स्लैब को अच्छे से साफ करें। बहुत से लोग खाना बनाने के बाद स्लैब साफ करते हैं लेकिन खाना बनाने से पहले स्लैब साफ करना चाहिए। यदि आपने रात में स्लैब साफ की है तो सुबह उठकर सीधा नाश्ता बनाना न शुरु करें क्योंकि हो सकता है कि रात में कॉकरोच ने स्लैब गंदी की हो। 

PunjabKesari

किचन की डस्टबिन का भी साफ रखें 

डस्टबिन को खाली रखना ना भूलें क्योंकि यदि डस्टबिन साथ में साफ न किया जाए तो उसमें से बदबू आ सकती है जिसके कारण किचन में मक्खियां और कीड़े आने लगेंगे। इसलिए डस्टबिन को रोज साफ करें उसमें लगा पॉलीथीन भी रोज चेंज करें। फर्श को हमेशा साफ रखें और ध्यान रखें कि डस्टबिन हमेशा बंद हो। 

अपनी सफाई का भी रखें ध्यान 

किचन में यदि आप सफाई चाहते हैं तो अपनी सफाई का भी ध्यान रखें। किचन में जाते हुए इस बात का ध्यान रखें कि आप बीमार तो नहीं आपने कहीं गंदे कपड़े न पहनें हों। इसके अलावा कुकिंग शुरु करने से पहले हाथों को धो लें और फिर खाना बनाना शुरु करें।  इससे खाना बिल्कुल भी गंदा नहीं होगा और किचन भी साफ रहेगा। 

PunjabKesari

साथ-साथ में साफ करते रहें किचन 

यदि आप चाहतें कि किचन में गंदगी जमा न हो तो हाइजीन का ध्यान रखें। किचन स्लैब की यहां रखे समान की अच्छे से साफ-सफाई करें। कोशिश करें कि सिंक में बहुत ज्यादा पैन और बर्तन जमा न होने दें। बचे हुए खाना किचन में खाली न छोड़ें। रोजाना किचन में झाड़ू और पोछा लगाने के अलावा हफ्ते में एक बार किचन का फर्श जरुर धोएं। 

इन बातों का रखें ध्यान

. खाना बनाने से पहले हमेशा हाथों को धोएं। 

. चॉपिंग बोर्ड और चाकू हमेशा धोकर ही इस्तेमाल करें। 

PunjabKesari

. मीट, फिश और डेटरी प्रोडक्ट्स को फ्रिज में रखें और पैकेजिंग डेट तक ही उनका इस्तेमाल करें। 

. सिंक के अलावा किचन के किनारों की सफाई करना न भूलें। 

. गैस से चिकनाई साफ करने के लिए क्लीनर से उसे साफ करें। साबुन और पानी के साथ अलग से साफ करने के जगह बर्नर को बाहर निकालकर साफ करें। 

Related News