23 APRTUESDAY2024 5:07:10 PM
Nari

'तुम्हें मौत मुबारक हो, अब दोबारा इस दुनिया में कदम मत रखना', जब मीना कुमारी की हालत देख नरगिस ने कह दी थी ऐसी बातें

  • Edited By Priya dhir,
  • Updated: 31 Mar, 2022 04:45 PM
'तुम्हें मौत मुबारक हो, अब दोबारा इस दुनिया में कदम मत रखना', जब मीना कुमारी की हालत देख नरगिस ने कह दी थी ऐसी बातें

बॉलीवुड इंडस्ट्री में ऐसी कई एक्ट्रेस रही हैं जो अपनी प्रोफेशनल लाइफ से ज्यादा पर्सनल लाइफ को लेकर चर्चा में रही। इन्हीं में से एक थी मीना कुमारी, जिन्हें ट्रेजडी क्वीन के नाम से जाना जाता है। मीना कुमारी का आखिरी वक्त बेहद बुरा गुजरा। ना उनके पास प्यार था और ना ही कोई रिश्तेदार। मीना कुमारी की हालत देख नरगिस ने उनकी मौत पर एक लेख में लिखा था, मीना, तुम्हें मौत मुबारक हो। अब दोबारा इस दुनिया में कदम मत रखना। 

4 साल की उम्र में शुरु किया काम करना

1 अगस्त 1933 को मीना कुमारी का जन्म मुंबई में गरीब फैमिली में हुआ। हालात ऐसे थे कि परिवार के पास डॉक्टर को देने के लिए पैसे नहीं थे। मीना के पिता अली बक्श एक पारसी थिएटर आर्टिस्ट थे जिन्होंने क्रिश्चियन प्रभावती देवी से शादी की। एक बेटी होने के बाद अली बक्श बेटा चाहते थे लेकिन मीना का जन्म हुआ। पहले मीना कुमारी के पिता उन्हें एक अनाथ आश्रम में छोड़ने चले गए लेकिन बाद में उन्होंने अपना फैसला बदल लिया। मीना कुमारी को बचपन में महजबीं कहकर घर वाले बुलाया करते थे। घर का खर्च चलाना मुश्किल था ऐसे में चार साल की मीना को उनके पिता अपने साथ फिल्म स्टूडियो ले जाने लगे। महजबीं को देखकर डायरेक्टर विजय भट्ट ने उन्हें अपनी फिल्म लेदरफेस में कास्ट कर लिया। ऐसे में चार साल की उम्र में मीना ने इंडस्ट्री में कदम रखा और उन्हें फीस मिली पचीस रुपए जोकि उस वक्त काफी बड़ी रकम होती थी।  बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट मीना कुमारी ने कई फिल्मों में काम किया।
PunjabKesari

18 साल की उम्र में की शादीशुदा शख्स से शादी

फिर 13 साल की उम्र में मीना कुमारी ने फिल्म बच्चों का खेल की। इस फिल्म की रिलीज के 18 महीने बाद मीना की मां दुनिया को अलविदा कह गई। मां की मौत से मीना को गहरा सदमा लगा लेकिन वो रूकी नहीं और फिल्मों में काम करती रहती। देखते ही देखते मीना कुमारी बॉलीवुड की नामी एक्ट्रेस बन गई। साल 1952 में मीना कुमारी ने कमाल अमरोही से शादी कर ली। उस वक्त मीना की उम्र 18 और कमाल 34 साल के थे। डायरेक्टर  व प्रोड्यूसर कमाल ने मीना को फिल्म अनारकली ऑफर की। इसी दौरान मीना का एक्सीडेंट हो गया और वो अस्पताल में भर्ती रहीं। इस दौरान कमाल रोज एक्ट्रेस से मिलने जाते और खत लिखते। इसी दौरान दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ी और इन्होंने गुपचुप तरीके से निकाह कर लिया।मीना ने शादी को कमाल से कर ली थी लेकिन वो रहती पिता के साथ थी। जैसे ही एक्ट्रेस के पिता को उनकी शादी की खबर पता चली तो बवाल हो गया। जिसकी वजह थी कमाल का पहले से शादीशुदा होना। मीना कुमारी से उनके पिता ने तलाक लेने का दबाव बनाया। पाबंदियां लगा दी। उसी दौरान कमाल ने मीना को एक फिल्म ऑफर की लेकिन उनके पिता ने साफ कह दिया कि अगर इसने फिल्म की तो इसके लिए घर के दरवाजे बंद। मीना ने अपने प्यार के लिए पिता से बगावत की और उनका घर छोड़ पति कमाल के घर पहुंच गई।

PunjabKesari

शादी के बाद पूरी तरह बदल गई ट्रेजडी क्वीन की जिंदगी

शादी के बाद मीना की जिंदगी मानो तबाह ही हो गई थी। कमाल ने मीना पर कई पाबंदिया लगा दी। मीना के मेकअप रूम में मेकअप आर्टिस्ट के अलावा किसी को जाने की इजाजत नहीं थी। शाम 6ः30 बजे खुद की कार से वापस आना था लेकिन उनके लिए यह शर्त फॉलो करना मुश्किल था। यही नहीं उन्होंने एक शख्स मीना के ऊपर नजर रखने के लिए रखा था। धीरे-धीरे इनका रिश्ता बिगड़ गया। रिपोर्ट्स की मानें तो कमाल मीना के साथ मारपीट भी करते थे, जिसकी गवाह नरगिस भी रहीं। फिल्म की शूटिंग के दौरान मीना ने नरगिस के साथ रूम शेयर किया था। मीना की मौत के बाद उर्दू मैगजीन को दिए एक इंटरव्यू में नरगिस ने बताया कि उन्होंने मारपीट की आवाजें सुनी थीं। जब अगले दिन मीना से मिलीं तो उनकी आंखें सूजी हुई थीं। मीना कुमारी की जिंदगी से नरगिस इतनी परेशान थीं कि उनकी मौत पर एक लेख में लिखा था, मीना, तुम्हें मौत मुबारक हो। अब दोबारा इस दुनिया में कदम मत रखना।

नशे की लत बनी मौत का कारण

मीना कुमारी इतनी दुखी रहती थीं कि उन्हें फिल्म की शूटिंग पर रोने के लिए कभी ग्लिसरीन की जरूरत नहीं पड़ी। आखिरकार मीना टूट गई और पति से अलग होकर अपनी बहन के साथ रहने लगी। एक वक्त में उन्हें क्रोनिक इन्सोम्निया हो गया। वो नींद की दवाइयां लेती थी और शराब की आदि हो गई थी। मीना ने धीरे-धीरे नशे से नजदीकियां और दुनिया से दूरी बना ली। कहते हैं आखिरी दिनों में भी वे दवाइयों की जगह शराब ही पीती थीं। नशे की लत ही उनकी मौत का कारण बनी। मीना कुमारी बेहद खूबसूरत थी। काश उनकी किस्मत भी उन्हीं की तरह खूबसूरत होती।


 

Related News