29 APRMONDAY2024 8:24:53 AM
Nari

कैंसर से लेकर दिल की बीमारी में भी फायदेमंद है टमाटर

  • Updated: 16 Aug, 2017 11:23 AM
कैंसर से लेकर दिल की बीमारी में भी फायदेमंद है टमाटर

टमाटर का इस्तेमाल सलाद, सब्जी, सूप और कैचअप के रुप में किया जाता है। स्वाद के साथ-साथ ये आपकी सेहत से जुड़ी प्रॉब्लम को भी दूर करता है। इससे आप एसिडिटी से लेकर कैंसर जैसी खतरनाक बीमारीयों को दूर कर सकते है। रोजाना इसे खाने से इसे खाने से आखों का रोशनी भी ठीक रहती है। एक शोध में इस बात को सिद्ध किया गया है कि रोजाना एक टमाटर खाने से खाने से शरीर की कई बीमारियां दूर हो जाती है।

 

1. पोषक तत्वों से भरपूर
टमाटर में कैलरी का मात्रा बहुत कम होती है। इसमें विटामिन ए, सी और अन्य पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाया जाते है। इसके अलावा टमाटर में अल्‍फा-लिपोइक एसिड भी काफी मात्रा में पाया जाता है, जो हमारे शरीर में रक्‍त शर्करा या ब्‍लड शुगर को नियंत्रित डायबीटिज के लक्षणो से बचाता है। इसमें पानी और फाइबर बहुत अधिक मात्रा में पाए जाने के कारण ये वजन घटाने में भी बहुत सहायक होता है।

PunjabKesari

2. कैंसर से बचाव
टमाटर में पाए जाने वाले अल्‍फा-लिपोइक एसिड, लिकोपीन, कोलीन, फॉलिक एसिड, बीटा-केरोटीन और ल्‍यूटेन जैसे पोषक तत्व आपको प्रोस्‍टेट कैंसर जासी बीमारियों से बचाते है। हाल ही में एक शोध में पाया गया है कि रोजाना एक टमाटर खाने से प्रोस्‍टेट कैंसर का खतरा 18 प्रतिशत तक कम हो जाता है।

PunjabKesari

3. दिल की बीमारियां
फाइबर, पोटेशियम, विटामिन सी और कोलीन से भरपूर टमाटर आपके दिल का खास ख्याल रखता है। इसमें मौजूद लीकोपीन हृदय के लिए फायदेमंद होता है। रोजाना एक टमाटर आपको दिल की बीमारियों से तो बचने के अलावा आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकता है।

PunjabKesari

4. गर्भावस्‍था में बेहतर डाइट
प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए टमाटर बहुत फायदेमंद होता है। प्रेग्नेंसी में रोजाना एक टमाटर खाने से गर्भ में पल रहे शिशु को पोषक तत्व मिलते है। प्रेग्नेंसी में रोजाना टमाटर खाने से मां और शिशु को भरपूर मा में पोषक तत्व मिलते है। इसके अलावा आप प्रेग्नेंसी में टमाटर का सूप पीना भी सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

PunjabKesari

5.  ग्लोइंग स्किन
टमाटर सेहत के लिए ही नही बल्कि चेहरे के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। गुणों से भरपूर टमाटर आपको सूर्य की हानिकारक यूवी किरणों के प्रभाव से बचाता है। इसमें मौजूद एंटी ऑक्‍सीडेंट, विटामिन के और कैल्शियम आपकी स्किन की अन्य प्रॉब्लम को दूर करता है। इसके अलावा टमाटर में मौजूद लाइकोपीन नामक तत्व आपकी हड्डीयों को मजबूत करता है।

PunjabKesari

Related News