29 APRMONDAY2024 8:50:11 PM
Nari

कभी सुना साड़ी का कैंसर? भारतीय महिलाओं में लगातार बढ़ रहे हैं इस जानलेवा बीमारी के मामले

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 04 Apr, 2024 02:20 PM
कभी सुना साड़ी का कैंसर? भारतीय महिलाओं में लगातार बढ़ रहे हैं इस जानलेवा बीमारी के मामले

साड़ी हमारी भारतीय संस्कृति का एक अहम हिस्सा है। हर महिला इसे पहनना पसंद करती है और अब तक विदेश में भी साड़ी का क्रेज बढ़ गया है।लेकिन किसी ने सोचा नहीं होगा कि ये साड़ी कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी की वजह बन सकती है। जी हां, बिल्कुल सही सुना आपने। इस बारे में हाल ही में हेल्थ एक्सपर्ट्स ने पता लगाया है। भारत में कई महिलाएं कैंसर से जूज रही है। एक्सपर्ट्स की मानें तो साड़ी के अलावा दूसरे कपड़ों को भी गलत तरीके से पहनने से कैंसर का खतरा बढ़ सकता है। महिलाओं में तेजी से फैलते इस कैंसर को साड़ी और कांगड़ी कैंसर कहा जा रहा है। आइए आपको बताते हैं इसके बारे में विस्तार से...

PunjabKesari

क्या है साड़ी और कांगड़ी कैंसर?

साड़ी पहनने की वजह से होने वाले इस कैंसर को मेडिकल भाषा में Squamous Cell carcinoma (SCC) कहा जाता है। पिछले कुछ समय से ये भारतीय महिलाओं को देखने को खूब मिल रहा है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि भारत के कई सारे इलाकों में महिलाएं साल भर साड़ी ही पहनती है और इस वजह से कमर पर निशान बन जाता है। ये वैसे पड़ता तो पेटीकोट की नाड़े की वजह से है पर इससे आगे चलकर स्किन कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। ज्यादा गर्म वातावरण में इसका खतरा दोगुना हो जाता है। साड़ी के अलावा कश्मीरी महिलाओं में कांगड़ी के कैंसर का खतरा बढ़ रहा है। कांगड़ी कैंसर भी एक तरह का स्किन कैंसर है, जो महिलाओं और पुरुषों दोनों को हो सकता है। दरअसल, कश्मीर की बेहिसाब ठंड से बचने के लिए वहां को लोग मिट्टी के बर्तन में आग रखकर कपड़े के अंदर रख लेते हैं। इससे ठंड से तो राहत मिल जाती है पर पेट और जांघों के आसपास की स्किन में हमेशा गर्म ताप की वजह से कैंसर पनपने का खतरा रहता है।

PunjabKesari

जींस से रहता है कैंसर का खतरा

आजकल महिलाओं में टाइट जींस का भी बहुत क्रेज है, लेकिन ये ही शौक घातक कैंसर का कारण बन सकता है। बेहद टाइट कपड़े में घंटों तक रहने की वजह से शरीर के इस हिस्से को नुकसान पहुंचता है। इसकी वजह से प्राइवेट पार्ट्स को नुकसान समेत टेस्टीकुलर कैंसर (अंडाशय का कैंसर) का खतरा भी बढ़ जाता है।

PunjabKesari

कैसे करें बचाव?

इस जानलेवा बीमारी से बचाव के लिए अपनी लाइफस्टाइल और डाइट का खास ध्यान रखें। हेल्दी और पौष्टिक डाइट फूड्स का सेवन करें और एक्टिव रहें। साड़ी या ऐसे टाइट कपड़ें न पहनने जिससे शरीर पर निशान बनें। इसके अलावा शरीर में कैंसर की शुरुआती लक्षणों की भी पहचान होना जरूरी है। इसे नजरअंदाज न करें। साल में एक बार स्क्रीनिंग जरूर करवाएं और डॉक्टर से सलाह लें।

Related News