15 MAYWEDNESDAY2024 1:25:37 AM
Nari

चीन के Public Toilet हुए हाईटेक, हाथों-हाथ देंगे Urine Report

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 29 Apr, 2024 12:11 PM
चीन के Public Toilet हुए हाईटेक, हाथों-हाथ देंगे Urine Report

 

चीन हमेशा से टेक्नोलॉजी के मामले में सबसे आगे रहा है। उनके दुनिया को बेहतर बनाने के अविष्कार आए दिन चर्चा में रहते हैं। एक बार फिर उन्होंने कुछ ऐसा ही किया है। कुछ दिनों पहले ही चीन में कई जगह हाईटेक advance public toilets देखने को मिले हैं। ये स्मार्ट पब्लिक टॉयलेट बीजिंग और शंघाई जैसे चीन के टॉप शहरों में पुरुषों के टॉयलेट में हैं। 

PunjabKesari

फ्री नहीं होगी ये सुविधा

न्यूयॉर्क पोस्ट के मुताबिक, ये यूरिनल सिर्फ 20 युआन (yuan) में साइट पर ही पेशाब की यूरिन की सटीक जांच करते हैं, ये (लगभग ₹ 230) के बराबर है। ये कीमत लेब टेस्ट से बहुत कम है और आपको रिपोर्ट के लिए लंबे समय तक इंतजार भी नहीं करना पड़ेगा।

Recently Health Checking Urinals have begun popping up in Men's restrooms all over Shanghai.

A private company is offering the urine analysis for RMB 20. Naturally I tried that out.

Here's how that went. pic.twitter.com/1enzII4b7E

— Christian Petersen-Clausen (@chris__pc) April 22, 2024

ये भी पढ़ें : 'पार्टनर पर अवैध संबंध का झूठा आरोप लगाना मानसिक क्रूरता', दिल्ली HC ने क्यों लिया ये फैसला?

 

रिपोर्ट में पता चलेगी छोटी से छोटी चीज

 दरअसल, इन हाइटेक टॉयलेट को लगाने वाली कंपनी का दावा है कि इसमें लगे सेंसर हर छोटी से बड़ी चीज का पता लगा लेंगे और इससे मिलने वाली रिपोर्ट बिल्कुल लैब की तरह ही होगी। जब आप पैसे भुगतान करके बाहर आएंगे तो आपके हाथ में आपकी यूरिन रिपोर्ट होगी। इसमें छुपे हुए सेंसर के जरिए कैल्शियम, ग्लूकोस, प्रोटीन, कीटोन बॉडी, एस्कॉर्बेट आदि की जांच हो सकती है।

PunjabKesari

कंपनी का कहना है कि इस टॉयलेट को मॉल और पब्लिक प्लेस पर भी लगाया जाएगा। जिससे इसका इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा लोग कर सकें। बता दें इस स्मार्ट टॉयलेट को इतना हाइटेक बनाया गया है की पूरी टेस्टिंग की प्रकिया महज 2 मिनट का ही समय लेती है।

Related News