20 APRSATURDAY2024 1:08:17 PM
Nari

कैंसर का कारण बन सकती है किचन में रखी ये चीजें, हो जाएं सावधान

  • Edited By palak,
  • Updated: 02 Apr, 2024 10:27 AM
कैंसर का कारण बन सकती है किचन में रखी ये चीजें, हो जाएं सावधान

कैंसर एक ऐसी खतरनाक बीमारी है जिसके कारण हर साल लाखों लोगों की जान जाती है। इस खतरनाक बीमारी का कारण सिर्फ गलत खान-पान या खराब लाइफस्टाइल ही नहीं बल्कि किचन में रखी कुछ चीजें भी हो सकती हैं। जी, हां आपके किचन में पड़ी ये चीजें आपको कैंसर का मरीज बना सकती हैं। यहां पर ऐसा सामान मौजूद होता है जिसका इस्तेमाल करने से इस खतरनाक बीमारी का सामना करना पड़ सकता है। किचन एक ऐसी जगह है जहां बैक्टीरिया, रोगाणु और रोग ज्यादा होते हैं ऐसे में यहां पर कैंसर का खतरा भी ज्यादा रहता है। तो चलिए आज आपको इस आर्टिकल के जरिए ऐसी चीजों के बारे में ही बताते हैं। 

प्लास्टिक के बर्तन

इसका नियमित इस्तेमाल करने के कारण इम्यूनिटी और शरीर के हार्मोन्स प्रभावित होते हैं जिसके कारण मोटापे का खतरा बढ़ सकता है। प्लास्टिक के बर्तनों में खाना गर्म करने के कारण टॉक्सिन्स निकलते हैं जो शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ाते हैं और फैट सेल्स को रिलीज करते हैं। ऐसे में इन बर्तनों का इस्तेमाल करने के कारण कैंसर की संभावना बढ़ती है। ऐसे में कैंसर से बचने के लिए प्लास्टिक की जगह आप स्टील के बर्तनों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

PunjabKesari

एल्युमिनियम फॉयल 

डब्ल्यूएचओ की मानें तो शरीर के लिए 50 मिलीग्राम एल्युमिनियम फॉयल सही होता है। परंतु शोध के अनुसार, फॉयल में पैक किए गए खाने में करीबन 2-5 मिलीग्राम एल्युमिनियम होता है। ऐसे में इसमें रखा खाना खाने के कारण शरीर में जिंक का अवशोषण रुकता है जिससे कैंसर का खतरा बढ़ सकता है। एल्युमिनियम फॉयल की जगह आप पेपर रैप का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

रिफाइंड ऑयल 

तेल को रिफाइन करने के लिए बहुत सारे एसिड का इस्तेमाल किया जाता है। इसे दौरान निकलने वाली गंदी बदबू को दूर करने के लिए हेक्सनॉल नाम के कैमिकल का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में जब कोई चीज फ्राई करने के लिए प्रोसेस्ड रिफाइंड तेल गर्म होता है तो इसमें से ट्रांस फैट रिलीज और ऑक्सीडाइज्ड होते हैं। यह ट्रांस फैट शरीर के लिए खतरनाक होते हैं। ऐसे में इनका सेवन करने से कैंसर का जोखिम बढ़ता है। रिफाइंड की जगह आप देसी घी या फिर सरसों का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

नॉन स्टिकी बर्तन 

खाना बनाने में इस्तेमाल होने वाले नॉन स्टिक बर्तन भी कैंसर का जोखिम बढ़ाते हैं। तेज फ्लेम पर इन बर्तनों का इस्तेमाल करने से इसमें इस्तेमाल होने वाली पीएफसीएस कोटिंग पर असर डालती है। ऐसे में यह खाने के जरिए पेट में जाती है जिससे कैंसर जैसी बीमारी का खतरा बढ़ता है। 

चीनी 

ज्यादा मात्रा में चीनी खाने से भी कैंसर का खतरा बढ़ता है। इसमें कुछ ऐसे कैमिकल्स और हानिकारक गुण पाए जाते हैं जो शरीर में कैंसर सेल्स को बढ़ावा देते हैं। कई शोध में यह बात साबित हुई है कि बहुत ज्यादा चीनी खाने से शरीर में कैंसर या ट्यूमर का खतरा बढ़ता है। चीनी की जगह आप गुड़ को डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

PunjabKesari
 

Related News