27 APRSATURDAY2024 1:01:50 PM
Nari

संतरे के छिलकों को फेंकने के बजाए इस तरह करें इस्तेमाल, किचन का काम होगा आसान

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 29 Mar, 2024 04:59 PM
संतरे के छिलकों को फेंकने के बजाए इस तरह करें इस्तेमाल, किचन का काम होगा आसान

संतरे खाने के बाद लोग ज्यादातर उनके छिलकों को  बिना सोचे- समझे फेंक देते हैं। लेकिन ये बहुत काम के होते हैं। आज हम आपको इस स्टोरी में बताएंगे किचन में संतरे के छिलके को इस्तेमाल करने के 1 नहीं पूरे 4 तरीके। इससे किचन का काम आसान भी हो जाता है। आइए आपको बताते हैं इसके बारे में...

सिंक की सफाई

अगर आप ये सोच रहे हैं कि संतरे के छिलके से सिंक कैसे साफ होगा, तो बता दें इससे सिंक की सारी चिकनाई भी आसानी से निकल जाएगी। इससे आपका सिंक नए जैसा चमकेगा। इसके लिए संतरे के छिलकों को पानी में बेकिंग सोडा और लिक्विड सोप के साथ उबालें। इस पानी को सिंक में डालें और स्क्रबर की मदद से इसकी सफाई करें। ऊपर से गर्म पानी डालकर सिंक को अच्छे से साफ करें। 

PunjabKesari

स्टील के बर्तनों की सफाई

अगर आपके घर के स्टील के बर्तन बहुत गंदे दिखने लगे हैं तो उसे भी आप संतरे के छिलकों से चमका सकते हैं। ये बहुत ही आसान है। इसके लिए आपको बस किसी बड़े बर्तन में पानी और लिक्विड सोप के साथ उबालना है। इस पानी में स्टील से सभी गंदे बर्तनों को 40 मिनट के लिए भिगो लें। इन्हें स्क्रबर की मदद से साफ कर लें।

लोहे की कढ़ाई होगी चकाचक साफ

अगर आप घर में लोहे की कढ़ाई है तो आप जानते ही होंगे कि इसको चमकाना कितना मुश्किल है। लेकिन संतरे के छिलके से ये काम आसान हो जाता है। इसके लिए संतरे के छिलकों को उबालें। इसमें विनेगर और बेकिंग पाउडर भी डाल दें। 10 मिनट के बाद इसे स्क्रबर और लिक्विड सोप से धो लें।

तवा करें साफ

इसी संतरे के लिक्विड की मदद से आप लोगे के तवे के जंग को आसानी से निकाल सकते हैं। इससे आपका तवा बिल्कुल साफ हो जाएगा।

PunjabKesari

तो देख किचन में कई तरह से संतरे के छिलकों को इस्तेमाल किया जा सकता है। तो सोच क्या रहे हैं। आज से ही संतरे के छिलकों को फेंकना बंद कर दें। 

Related News