08 MAYWEDNESDAY2024 9:45:26 PM
Nari

पीरियड्स के समय में आपके मुंह पर निकलते हैं पिंपल तो क्या करें?

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 16 Nov, 2023 02:55 PM
पीरियड्स के समय में आपके मुंह पर निकलते हैं पिंपल तो क्या करें?

पीरियड्स के समय महिलाओं की बहुत सी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। शरीर में हार्मोनल बदलाव के चलते मूड स्विंग्स, ऐंठन, बैक पेन और cramps जैसी समस्याएं होती हैं। वहीं स्किन पर भी  irritation, ड्राईनेस और ब्रेकआउट्स होते हैं। ऐसे में जरूरी है की पीरियड्स में आप स्किन की सही देखभाल करें, क्योंकि हार्मोनल इम्बैलेंस को रोका तो नहीं जा सकता है पर इससे स्किन थोड़ी बेहतर लगेगी....

मेकअप न करें

पीरियड्स के दौरान स्किन काफी इरिटेटेड रहती है और ऐसे समय में अगर आप बहुत ज्यादा मेकअप का इस्तेमाल करते हैं तो स्किन पर ज्यादा ब्रेकआउट्स निकलते हैं। इसकी जगह बेहतर होगा कि आप नेचुरल मेकअप करें या फिर मेकअप ना ही करें। अपने चेहरे पर ऑर्गेनिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें। कई महिलाओं को इस दौरान स्वेटिंग की समस्या भी होती है तो अच्छा होगा कि ऐसा कुछ न लगाएं जिससे स्किन के पोर्स बंद हो जाएं। नहीं तो पसीना और मेकअप आपकी स्किन को और ज्यादा खराब कर देगा।

PunjabKesari

क्लींजिंग या मसाज करें

पीरियड्स के दौरान ब्लोटिंग की समस्या आम है, चेहरे भी ज्यादा चबी नजर आता है। इसलिए जरूरी है कि फेस की मसाज करें। चेहरे की रोजाना सफाई करें और किसी मॉइश्चराइजर से आप चेहरे की मसाज करें। इसके लिए क्लींजिंग बाम का इस्तेमाल भी किया जा सकता है जो चेहरे की क्लींजिंग भी करेगा और मसाज भी हो जाएगी। ये चेहरे के लिंफेटिक नोड्स को ड्रेन करने में मदद करता है और इससे आपके चेहरे की ब्लोटिंग भी होगी।

PunjabKesari

ग्रीन टी या एलोवेरा जेल

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो पीरियड्स में एलोवेरा या ग्रीन टी का इस्तेमाल कर सकते हैं। ग्रीन टी आपके चेहरे को ठंडक देगी, थोड़ी देर बाद चेहरे को धो लें। वहीं एलोवेरा जेल से अपनी स्किन को मॉइश्चराइज करेगी। ये दोनों ही तरीके ऑयली स्किन वालों की स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है। 

PunjabKesari

Related News