28 APRSUNDAY2024 11:05:58 PM
Nari

सर्दियों में अदरक को इन तरीकों से करें स्टोर, महीने भर रहेगें ताजा

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 31 Dec, 2022 06:37 PM
सर्दियों में अदरक को इन तरीकों से करें स्टोर, महीने भर रहेगें ताजा

सर्दियों के मौसम में अदरक काफी सस्ती हो जाती है। ऐसे में अक्सर लोग ज्यादा अदरक खरीद लेते हैं, लेकिन उनका स्टोर करना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में अदरक सड़ने लगती हैं। आईए जानें इसे स्टोर करने के बेस्ट टिप्स-

सूखा खरीदें अदरक

खरीदते वक्त इस बात का खास ख्याल रखें कि गीली अदरक ना लें। थोड़ी सूखी अदरक ही लें, इन्हें लंबे समय कर स्टोर किया जा सकता है।

ज़िप लॉक बैग

अदरक को ज़िप लॉक बैग में स्टोर करने से ये लंबे समय तक खराब नहीं होती। ध्यान रहे बैग की सारी हवा निकालकर ही इसे स्टोर करें।

PunjabKesari

पेपर टॉवेल में रखें

अदरक को लंबे समय तक फ्रेश रखने के लिए आप उसे पेपर टॉवेल या फिर पेपर बैग में स्टोर कर सकते हैं।

PunjabKesari

क्यूब्स बनाकर करें स्टोर

अगर अदरक को 1 महीने के लिए स्टोर करना है, तो इसके लिए अदरक को पीसकर आइस ट्रे में जमा लें। इसके बाद एयर टाइट कंटेनर में रखकर उसे फ्रिजर में रख लें।

नींबू का रस मिलाएं

अदरक को धोकर अच्छे से पानी सूखा लें और इसे एक कांच के जार में नींबू का रस मिलाकर स्टोर करें। इससे अदरक जल्दी खराब नहीं होगा।

फ्रिज में रखें

अदरक को फ्रिज में रखकर भी स्टोर किया जा सकता है। इसे किसी टोकरी में रखकर फ्रिज में स्टोर करें। ध्यान रहे किसी थैली में ना रखें।

PunjabKesari

लकड़ी की बास्केट में

अगर आपके पास फ्रिज नहीं है, तो आप केवल एक लकड़ी की बास्केट में भी अपने अदरक को लंबे वक्त तक स्टोर कर सकते हैं। ध्यान रहे टोकरी में एक न्यूज पेपर को फैला लें।

आप भी इन टिप्स की मदद से अदरक को स्टोर कर सकते हैं।

Related News