10 MAYFRIDAY2024 2:54:18 AM
Nari

सोफे के कुशन हो गए हैं पिचके हुए और ढीले तो फेंके नहीं, इन टिप्स के साथ दें उनको नया लुक

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 17 Jul, 2023 05:57 PM
सोफे के कुशन हो गए हैं पिचके हुए और ढीले तो फेंके नहीं, इन टिप्स के साथ दें उनको नया लुक

सोफे हमारे ड्रॉइंग रूम का आकर्षक बनाने का काम करते हैं। घर में जब मेहमान आते हैं तो उनकी सबसे पहली नजर जाती है ड्रॉइंग रूम में पड़े सोफे पर। वहीं उस पर रखा कुशन सोफे की खूबसूरती को और ज्यादा बढ़ाता है। ये हमारे इंटीरियर डेकोर का एक बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है। लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है कि कुशन पिचक जाते हैं और ढीले से लगने लगते हैं। ये पूर सोफे के लुक को भद्दा बना देते हैं। तो आप कुछ टिप्स अपनाकर अपने कुशन को फेंकन के बजाए एक नया लुक दे सकते हो...

री- स्टाफ करें

री-स्टाफ करने का मतलब होता है की कुशन में मौजूद रुईं को निकालें। अगर जिप नहीं है कुशन में तो थ्रेड कटर से एक साइड से कुशन से सिलाई काटें और रुई निकालें। अब रूई एक हाथ में परड़े और दूसरे हाथ में कंघी लें। कंघी से रुई को थोड़ा-थोड़ा कर अलग करती जाएं। इस रुई को जब आप फिर से कुशन में भरेंगी तो कुशन मोटा दिखाई देगा।

PunjabKesari

कॉटन या पॉलिएस्टर फाइबर

ढीले कुशन को भरने का सबसे आसान तरीका है कॉटन या पॉलिएस्टर फाइबर का इस्तेमाल करना। हालांकि यह महंगा हो सकता है, लेकिन आसान तरीका है। आप कॉटन या पॉलिएस्टर  फाइबर, क्राफ्ट स्टोर पर आसानी से मिल जाएगा। अप इसे पिचके हुए कुशन में भर दें।

कुशन को पलटती रहें

कुशन अगर हमेशा एक ही तरीके से पड़ा रहता है तो वो एक साइट से पिचक जाता है। इसलिए कुशन जल्दी ढीला नहीं पड़ेगा और केवल एक साइड से पिचका हुआ नहीं दिखेगा।

PunjabKesari

कुछ खास बातें

अगर आप कुशन की पुरानी रुई को बदल रही हैं तो उसमें अच्छी क्वालिटी की ही रुई भरें। कुशन पर कभी बैठें नहीं । हफ्ते में दो बार इसे धूप जरूर लगवाएं।

PunjabKesari

Related News