03 JULSUNDAY2022 5:37:10 AM
Nari

Child Care: सर्दियों में बच्चे को ठंड से बचाने के लिए अपनाएं ये तरीके

  • Edited By neetu,
  • Updated: 29 Nov, 2021 12:34 PM
Child Care: सर्दियों में बच्चे को ठंड से बचाने के लिए अपनाएं ये तरीके

सर्दियों में भले ही गर्मी से राहत मिलती है। मगर इस दौरान बीमारियों की चपेट में आने का खतरा बढ़ता है। इस मौसम में बच्चों का खासतौर पर ध्यान रखने की जरूरत होती है। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ कारगर टिप्स लेकर आए हैं। इसकी मदद से आप अपने बच्चे का अच्छे से ध्यान रख सकते हैं।

. शिशु को गर्म कपड़े पहनाएं

बच्चे को ठंड से सुरक्षित रखने के लिए उसे गर्म कपड़े पहनाएं। इससे उसे ठंड नहीं लगेगी। ऐसे में वह बीमारियों से बचा रहेगा।

PunjabKesari

. रूम हीटर का यूज करें

आप कमरे में हीटर भी लगा सकती है। इससे बच्चे का ठंड से बचाव रहेगा। मगर लंबे समय तक रूम में हीटर इस्तेमाल करने से बचें। दरअसल, इससे स्किन ड्राई होने की समस्या हो सकती है। ऐसे में रात को सोने के दौरान कुछ घंटे हीटर यूज कर सकते हैं।

. गुनगुने तेल से मालिश करें

शिशु के बेहतर शारीरिक विकास के लिए तेल मालिश फायदेमंद मानी जाती है। इसलिए आप भी बच्चे को नहाने से पहले उसके शरीर व सिर की गुनगुने तेल की मसाज करें। आप इसके लिए नारियल, जैतून, बादाम आदि तेल इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे शिशु की हड्डियां, मांसपेशियों में मजबूती आएगी। इसके साथ ही उसका बेहतर शारीरिक विकास होने में मदद मिलेगी।

PunjabKesari

. ठंडी चीजें न खाने दें

बच्चे जल्दी ही बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। इसलिए इस बात ध्यान रखें कि आप उन्हें सर्दी में ठंडी चीजें ना खिलाएं। इसके अलावा अगर आपका बच्चा बेहद छोटा है तो ध्यान रखें कि उसकी बोतल का दूध गुनगुना हो। ताकि वह एकदम स्वस्थ रहे।

. दूध जरूर पिलाएं

अगर आपके शिशु की यह पहली सर्दी है तो उसे गर्म कपड़े पहनाने के लिए दूध पिलाने खास ध्यान रखें। बच्चे के बेहतर शारीरिक व मानसिक विकास के लिए उसे समय-समय पर दूध पिलाएं। एक्सपर्ट अनुसार, मां का दूध बच्चे के लिए संपूर्ण आहार होता है। इसका सेवन करने से उसे सभी जरूरी तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट आसानी से मिल जाते हैं। ऐसे में वह एकदम हेल्दी रहता है।

PunjabKesari

. च्यवनप्राश जरूर खिलाएं

सर्दी से बचाने व इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए बच्चों को च्यवनप्राश खिलाएं। इससे उनकी इम्यूनिटी तेजी से बूस्ट होगी। ऐसे में सर्दी, खांसी, जुकाम व अन्य मौसमी बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कम रहेगा। इसके साथ ही दुनियाभर में फैले कोरोना वायरस से भी बचाव रहेगा। इसके लिए रोजाना सुबह-शाम बच्चों को 1-1 छोटा चम्मच च्यवनप्राश खिलाएं।

 

Related News