05 MAYSUNDAY2024 1:34:03 PM
Nari

सर्दियों में शरीर को अंदर से गर्म रखेंगी ये चीजें, नहीं पड़ेगी बार-बार चाय पीने की जरुरत

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 19 Dec, 2022 05:46 PM
सर्दियों में शरीर को अंदर से गर्म रखेंगी ये चीजें, नहीं पड़ेगी बार-बार चाय पीने की जरुरत

ठंड ने दस्तक दे दी है और लोगों ने शरीर को गर्म रखने के लिए गर्म कपड़ों और रुम हीटर का इस्तेमाल शुरु कर दिया है। लेकिन ये सारी चीजें आपके शरीर को सिर्फ बाहर से ही गर्म रखती हैं। वहीं शरीर को अंदर से गर्म रखने के लिए खान-पान पर ध्यान देने बहुत ही जरुरी है। डाइट में ऐसी चीजें शामिल करें जिनकी तासीर गर्म हो। ऐसा करके आप खुद को सर्दी और फ्लू जैसे इंफेक्शन से बचा सकते हैं। आईए जानते हैं इस मौसम में गर्म तासीर के खाने कौन से हैं जो आपके शरीर को अंदर से गर्म रखने का काम करेंगे।

शहद

शहद में कई ऐसे पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं जो आपके शरीर में उर्जा देते हैं। शहद हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने का काम करता है। इसके साथ ही गले की खराश को दूर करता है और सर्दियों में होने वाली आम परेशानयों से भी लड़ने में मदद करता है।

PunjabKesari

देसी घी

सर्दियों में आपको देसी घी को अपनी डाइट में जरुर शामिल करना चाहिए। इससे आपके शरीर की गर्मी और टेंपरेचर को बैलेंस करने में मदद मिलती है, क्योंकि इसमें फैटी एसिड पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है।

PunjabKesari

गुड़

गुड़ में पर्याप्त मात्रा में कैलरी होती है। ये शरीर को अंदर से गर्म रखने में बहुत फायदेमंद है। शरीर को गर्म रखने के लिए गुड़ को मीठे व्यंजनों में मिलाकर इस्तेमाल किया जा सकता है।

PunjabKesari

तिल

सर्दियों में तिल को कई तरीकों से डाइट में शामिल किया जा सकता है। खासतौर पर मिठाइयां बनाने में इसका काफी ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। तिल के बीज आपके शरीर को गर्म रखते हैं। कई मायनों में तिल फायदेमंद मना जाता है।

PunjabKesari

दालचीनी

दालचीनी में ऐंटि -ऑक्सिडेंट और एंटिबायोटिक गुण मौजूद होते हैं। इसे आप किसी भी मीठी डिश, नमकीन, बेकिंग और स्नैक्स में डाल सकते हैं। इसकी तासीर गर्म होती है। सर्दियों में इसका सेवन करने से शरीर में मेटाबॉलिज्म बढ़ता है, जिससे शरीर में गर्मी पैदा होती है। दलचीनी का पानी पीने से खांसी भी ठीक हो जाती है।

PunjabKesari

Related News