02 MAYTHURSDAY2024 7:56:14 PM
Nari

Kitchen साफ करना लगता है आफत का काम, इन टिप्स से चुटकियों में चम-चम करेगी रसोई

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 02 Jul, 2023 03:51 PM
Kitchen साफ करना लगता है आफत का काम, इन टिप्स से चुटकियों में चम-चम करेगी रसोई

महिलाओं का तो ज्यादातर समय किचन में ही बितता है। खाने बनाने और बरतन धोने में कई बार किचन की साफ-सफाई पर इतने अच्छे से ध्यान नहीं दे पातीं। जब तक आपको साफई की ओर ध्यान जाता है तो मैल और गंदगी ने तब तक उस पोर्शन पर अच्छी तरह से घर कर लिया होता है। इसे साफ करने में तो मानो आफत का पहाड़ ही टूट जाता है। ऐसे में आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। यहां पर हम आपको कुछ किचन टिप्स बताएंगे जिससे आप आसानी से अपना किचन साफ कर सकती हैं...

PunjabKesari

सिंक से करें सफाई की शुरुआत

सर्फ, पानी, सिरका और ब्रश की मदद से आप बहुत आसानी से किचन सिंक की सफाई कर सकती हैं। सर्फ, सिरके के साथ गर्म पानी लें और इसे एक बोतल में अच्छी तरह से मिला लें। अब इस मिश्रण को सिंक में डालें और कुछ समय के लिए छोड़ दें, फिर ब्रश की मदद से रगड़े, ये आसानी से साफ हो जाएगा।

PunjabKesari

शीशे की सामान की ऐसे करें सफाई

शीशे के बर्तन की सफाई कभी भी कपड़े के साथ ना करें। इसके लिए कागज या पूराने अखबारों का इस्तेमाल करें। इसके लिए बोतल में आधा पानी तो आधा सिरका मिला लें और इसे कांच के बर्तन या सामानों पर स्प्रे कर दें। अब इन चीजों को अखबारों से पोंछ दें।

टाइल्स की लिए ये टिप आएगी काम

किचन में लगे टाइल्स को साफ करने में सबसे बड़ी आफत आती हैं। यहां पर तेल के छिट्टें और जिद्दी दाग जल्दी छुटते नहीं है। इसकी आसानी से सफाई करने के लिए एक बोतल में सिरका और बैकिंग सोडा को मिला लें। अब इस मिश्रण को गंदी टाइल्स पी छिड़क दें। कुछ देर बाद ब्रश की मदद से वहां की सफाई कर दें।

PunjabKesari

किचन में लगे जंग को ऐसे करें साफ
किचन के जिन हिस्सों में अगर जंग लग गया है वहां पर आप बेकिंग सोडा में नींबू मिलाकर लगाकर छोड़ दें। अब कुछ देर बाद वहां ब्रश या कपड़े की मदद से उस जगह को रगड़ कर साफ कर दें।
 

Related News