29 APRMONDAY2024 6:20:45 PM
Nari

पुरानी किचन को इस तरह दें New Makeover, कम पैसे में चमक जाएगी रसोई

  • Edited By palak,
  • Updated: 22 Feb, 2024 01:33 PM
पुरानी किचन को इस तरह दें New Makeover, कम पैसे में चमक जाएगी रसोई

किचन को भी घर का जरुरी हिस्सा माना जाता है। महिलाओं को आधे से ज्यादा दिन ही इसमें बितता है ऐसे में यदि किचन को व्यवस्थित न रखा जाए तो घर की सुंदरता भी फीकी पड़ जाती है।  हालांकि किचन को अच्छी तरह से मैनेज और व्यवस्थित रखना कभी-कभी महंगा काम लगता है लेकिन आप कुछ क्रिएटिविटी दिखाकर और बजट फ्रैंडली तरीके के साथ किचन को मेकअोवर कर सकते हैं। तो चलिए आज आपको बताते हैं कि कैसे आप किचन को नए जैसा लुक दे सकते हैं।

डीआईवाई किचन ऑर्गनाइजर तैयार करें 

कार्डबोर्ड, पीवीसी, पाइप या खाली टिन के डिब्बे जैसी चीजों का इस्तेमाल करके आप डीआईवाई ऑर्गनाइजर बना सकते हैं। बर्तनों और गैजेट्स को अच्छी तरह से रखने के लिए दराजों के लिए डिवाइडर बनाएं या हुक और लकड़ी के बोर्ड का इस्तेमाल करके कप और चम्मच मापने के लिए एक हैंगिंग स्टोरेज रैक भी आप  बना सकते हैं। 

PunjabKesari

स्पेस बढ़ाएं 

बर्तन और पैन जैसी चीजों के कारण अक्सर स्लैब्स अव्यवस्थित दिखती है। ऐसे में इन्हें स्टोर करने के लिए आप अलमारियां या फिर हैंगिंग रेक लगाकर वर्टिकल स्पेस का इस्तेमाल करें। आप ढक्कन, कटिंग बोर्ड और बेकिंग शीट के अतिरिक्त स्टोरेज बनाने के लिए आप पुराने लकड़ी के बक्से भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अनाज, पास्ता और मसालों जैसी चीजों ड्राई चीजों को रखने के लिए किचन की अलमारी आपके काम आ सकती है। 

क्लीनिंग प्रोडक्ट्स 

सिरका, बेकिंग सोडा और नींबू जैसी घरेलू चीजों का इस्तेमाल करके आप घर में ही  क्लीनर बना सकते हैं। इससे आपके पैसे भी बचेंगे और समय भी। एक स्प्रे बोतल में बराबर मात्रा में पानी और सिरका मिलाकर एक ऑल राउंडर क्लीनर बना सकते हैं। बेकिंग सोडा और पानी पानी को मिलाकर एक क्लीनर बनाकर आप रसोई के डिब्बे और टाइल्स साफ कर सकते हैं। 

PunjabKesari

रसोई की दुर्गंध होगी दूर 

रसोई में आने वाली दुर्गंध को दूर करने के लिए खट्टे फलों के छिलके या फिर ग्राउंडेड कॉफी जैसी प्राकृतिक फ्रेशनर्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक कटोरी या फिर पाउच में इन्हें रखें और गंध को सोखने के लिए काउंटरटॉप या अलमारी में इसे रख दें। इससे रसोई में दुर्गंध नहीं आएगी। 

रीयूज करें चीजें 

पुराने फर्निचर या फिर रसोई के सामान को आप कलर करके उन्हें नया लुक दे सकते हैं। पुराने मेसन जार को रसोई के जरुरी सामानों के स्टोरेज के लिए स्टाइलिश कंटेनर के रुप में इस्तेमाल कर सकते हैं। खाली वाइन की बोतल को रोलिंग पिन के रुप में इस्तेमाल कर सकते हैं। 

PunjabKesari


 

Related News