30 APRTUESDAY2024 6:56:23 PM
Nari

चांदी-सोने के गहनों में आ जाएगी चमक, बस अपनाएं ये तरीके

  • Edited By palak,
  • Updated: 09 Feb, 2024 02:22 PM
चांदी-सोने के गहनों में आ जाएगी चमक, बस अपनाएं ये तरीके

चांदी या फिर सोने के गहनों की एक अपनी अलग ही चमक है। सोने-चांदी के हार, अंगूठी, कंगन और ईयररिंग्स पहने हुए भी बहुत ही अच्छे लगते हैं। इसलिए कुछ लोग डेली गोल्ड पहनते हैं जिससे इनकी चमक भी कम हो जाती है। वैसे तो सोने पर चांदी की तरह कालख नहीं जमती लेकिन यह बहुत ही जल्दी गंदी हो जाते हैं। ऐसे में आज आपको इस आर्टिकल के जरिए कुछ ऐसे आसान से तरीके बताते हैं जिनके जरिए आप गहनों को चमका सकते हैं। आइए जानते हैं। 

टूथपेस्‍ट

आप गहनों को टूथपेस्‍ट के साथ साफ कर सकते हैं। थोड़ी सी टूथपेस्ट में 1-2 चम्मच पानी मिलाकर पतला घोल बना लें। आप चाहें तो कपड़े या फिर पुराने ब्रश के साथ भी गहनों पर जमी गंदगी निकाल सकते हैं। आखिर में गहनों को साफ पानी के साथ अच्छी तरह से धो लें।   

PunjabKesari

डिटर्जेंट के साथ साफ करें गहने

एक कटोरी में गर्म पानी ले और फिर इसमें लिक्विड डिश डिटर्जेंट मिला दें। आप चाहें तो इसमें सोडियम फ्री सेल्टर का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इसमें मौजूद कार्बोनेशन गहनों पर जमी गंदगी और मैल को साफ करने में मदद करेंगे। इसके बाद गहनों को नरम ब्रिसल वाले टूथब्रश के साथ साफ करें और बहते पानी के नीचे रखें। इससे यह साफ हो जाएंगे। साफ करने के बाद गहनों को नर्म कपड़े से साफ करके सुखा लें।

बेकिंग सोडा और विनेगर 

एक कटोरी में 1/4 कप बेकिंग सोडा और 2 चम्‍मच गर्म पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। तैयार पेस्ट को गहनों पर लगाएं। इसके बाद पेस्ट को हटाने के लिए आप विनेगर इस्तेमाल कर सकते हैं। विनेगर गहनों पर लगाकर इन्हें गर्म पानी के साथ धो लें। 

PunjabKesari

इस बात का भी रखें ध्यान 

. ज्वेलरी को साफ करने के लिए कभी भी ब्लीच इस्तेमाल न करें। इससे इनका रंग जा सकता है। 

. इसके अलावा ओपल ज्वेलरी को बहुत ही नाजुक होती है इसलिए इस पर कभी भी टूथपेस्ट या फिर क्लीनर इस्तेमाल न करें। इन सब चीजों की जगह आप ज्वेलरी को टिश्यू पेपर के साथ साफ कर सकते हैं। 

. गोल्‍ड की ज्‍वेलरी को हमेशा बाकी ज्वेलरी से अलग ही रखें। इस तरह की ज्‍वेलरी पर बहुत जल्‍दी स्‍क्रैच नहीं पड़ते।

PunjabKesari

Related News