24 JANSUNDAY2021 1:35:49 PM
Nari

ससुराल में नहीं बैठ रहा तालमेल तो इन टिप्स से जीते उनका दिल

  • Edited By neetu,
  • Updated: 07 Jan, 2021 02:42 PM
ससुराल में नहीं बैठ रहा तालमेल तो इन टिप्स से जीते उनका दिल

हर लड़की अपनी शादी से जुड़े बहुत से सपने देखती हैं। मगर ऐसा जरूरी नहीं है कि हम जो सोचते हैं वो सच हो। ऐसे में शादी के बाद ससुराल जाने पर लड़की की जिंदगी में कुछ बदलाव आते हैं। इसतरह उसे नए घर के मुताबिक खुद को ढालने में कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। हो सकता है कि घर के सदस्यों के स्वभाव व तौर तरीकों में बहुत अंतर हो। मगर इस पर लड़ने की जगह आप समझदारी से उनके साथ तालमेल बिठा सकती है। ऐसे में अगर आपकी नई-नई शादी हुई है तो आइए आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको कुछ टिप्स देते हैं। इनकी मदद से आप अपने ससुराल में अच्छे से तालमेल बिठाने के साथ एक खुशहाल जिंदगी जी सकती है। 

ससुराल वालों को अपना समझें

ससुराल वालों के साथ अच्छा तालमेल बनाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है उन्हें अपना परिवार समझना। अगर आप अपनी सास को मां का दर्जा देंगी तो वो भी आपको अपनी बेटी की तरह अपनाएगी। ऐसे में सास द्वारा कुछ कहने पर उनसे नाराज होने की जगह उनकी फीलिंग्स को समझें। इस बात को सोचें कि आपकी मां की तरह सास को भी आपको डांटने का हक है। इसी तरह अपने ससुर को भी पिता समझकर उनका ख्याल रखें। आपके द्वारा इस तरह उनकी छोटी-छोटी बातों व जरूरतों का ख्याल रखने से वे आपसे खुश रहेंगे। साथ ही आपका परिवार एकदम खुशहाल रहेगा।

सहनशील होना जरूरी

असल में, मायके व ससुराल में बहुत ही अंतर होता है। ऐसा जरूरी नहीं है कि अपने घरवालों की तरह ससुराल वाले भी आपकी हर बात माने। हो सकता है कि आपको कई बार उनकी बातें सुननी पड़ें। ऐसे में लड़ने की जगह बातों को सहने की आदत डालें। ताकि घर में कोई कलह ना होने पाएं। इसके अलावा माहौल शांत होने पर बात करें। साथ ही उनकी पसंद-नापसंद जानने की कोशिश करे। 

PunjabKesari

बीती बातों को याद ना करें

अगर कहीं आपकी घर के किसी सदस्य के साथ बहस हुई हो तो उस बात को जल्दी ही भूल जाएं। साथ ही ध्यान रखें कि ऐसी गलती दोबारा ना होने पाएं। अगर गलती किसी अन्य की है तो उन्हें अपनी भूल का अहसास करवाएं।  

बड़ों की भावनाओं को समझें

आपको इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि आपकी और सास-ससुर की पीढ़ी में अंतर है। ऐसे में आपकी सोच व बातों में भी काफी फर्क हो सकता है। ऐसे में अपने से बड़ों की बातों को बेकार समझने की जगह उनकी भावनाओं की कद्र करें। साथ ही वहीं काम करें जो उन्हें खुश करने के साथ घर को संजोएं रखें। 

PunjabKesari

मन को शांत रखें

हर बात पर बहस करने से रिश्तों में खटास आने लगती है। इसलिए छोटी-छोटी बात पर गुस्सा होने की जगह शांत रहने की कोशिश करें। किसी भी बात का फैसला लेने के लिए अपने पार्टनर व ससुरालवालों की भी राय लें। 

परिवार में एकता बनाएं रखें

ससुराल के सभी सदस्यों से अच्छा रिश्ता बनाने की कोशिश करें। इससे आप परिवार में एकता बनाएं रखने का काम करेगी। इसके लिए परिवार के साथ घूमने जाएं। सास के साथ मिलकर किचन का काम करें। परिवार के सदस्यों का मनपसंद खाना बनाकर उन्हें सरप्राइज दें। इससे वे भी आपके साथ दिल से जुड़ेंगे। 


 

Related News