07 MAYTUESDAY2024 12:43:20 AM
Nari

Janmashtami का व्रत रख रही प्रेग्नेंट महिलाएं करें इन बातों पर गौर

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 04 Sep, 2023 02:46 PM
Janmashtami का व्रत रख रही प्रेग्नेंट महिलाएं करें इन बातों पर गौर

जन्माष्टमी का पर्व बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। भारत के अलग-अलग शहरों में श्रीकृष्ण के जन्मदिन के मौके पर लोग व्रत रखते हैं। कुछ लोग रात को 12 बजे श्रीकृष्ण के जन्म पर फलाहर करते हैं और अगले दिन पूजा कर के व्रत खोलते हैं। इस दिन कई प्रेग्नेंट महिलाएं भी व्रत रखती हैं। अगर आप भी प्रेग्नेंट हैं या फिर न्यू मॉम हैं और जन्माष्टमी का व्रत रख रही हैं तो कुछ सावधानियां बरतने की जरूरत है....

व्रत के दौरान रखें इन बातों का ख्याल

- अगर आप प्रेग्नेंट हैं तो व्रत के दौरान खुद को हाइड्रेटेड रखना बहुत जरूरी है। ऐसे में अपनी पानी वाली बोतल अपने पास रखें और नियमित गैप पर पानी पीते रहें। व्रत के दौरान जूस वगैराह भी पीते रहें।

PunjabKesari

- व्रत के दौरान डायबिटीज पेशेंट और प्रेग्नेंट महिलाओं को शक्कर खाने से बचना चाहिए। डॉक्टर भी ऐसा करने की सलाह देते हैं। वैसे तो शक्कर से पूरे दिन एक्टिव रहने में मदद मिलेगी, लेकिन इसी के साथ ब्लड शुगर का लेवल भी प्रभावित होता है।

PunjabKesari

- व्रत में खाने के लिए बहुत सारी चीजें हैं, लेकिन अगर आप हेल्दी और हल्का खाना खाएं तो बेहतर रहेगा। ऑयली खाने की चीजों को खाने से बचें क्योंकि ये आपके और आपके बच्चे के लिए खराब है।

- प्रेग्नेंसी के दौरान व्रत रख रही हैं तो आराम करना बेहद जरूरी है। व्रत के दौरान जब आप ज्यादा शारीरिक एक्टिविटी नहीं करेंगे तो बिना किसी परेशानी के व्रत पूरा  कर पाएंगी।

PunjabKesari

- जन्माष्टमी पर गर्मी और उमस होती है। ऐसे में घर के अंदर ही रहने की कोशिश करें। कोशिश करें की व्रत के दौरान बाहर न जाएं। अगर गर्मी में आप बाहर जाती हैं तो आपकी एनर्जी पूरी तरह से खत्म हो सकती है, जिससे आपको चक्कर आ सकते हैं और आपको कमजोरी महसूस हो सकती है।
 

नोट- व्रत रखने से पहले डॉक्टर से सलाह ले लें।

Related News