29 APRMONDAY2024 3:16:34 PM
Nari

National Siblings Day: भाई- बहन के रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए पेरेंट्स अपनाएं ये 5 टिप्स

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 10 Apr, 2023 10:17 AM
National Siblings Day: भाई- बहन के रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए पेरेंट्स अपनाएं ये 5 टिप्स

भाई-बहन के बीच बेहतर रिश्तों की नींव बचपन में पेरेंट्स सबसे पहले डालते हैं, लेकिन कई बार आपसी मतभेद और बात-बात पर तुलना किए जाने पर कई बार भाई-बहन एक दूसरे के प्रति नफरत और हिंसा का भाव पालने लगते हैं, जिससे जीवन में जहर घुल जाता है। रिसर्च में ये भी पाया गया है कि अगर बचपन में भाई-बहन के बीच रिश्ता बेहतर बनता है तो वो जीवनभर के लिए एक-दूसरे के करीब रहते हैं, लेकिन बचपन की खटपट पूरी जिंदगी की दूरियां भी ला सकती हैं। आज नेशनल सिबलिंग्स डे पर हम आपको बताते हैं कि कैसे पेरेंट्स भाई-बहन के साथ रिश्ता मजबूत कर सकते हैं....

बच्चों में तुलना ना करें

अगर आप अपने बच्चों के बीच बात-बात पर तुलना करते हैं और शिकायत करते रहते हैं तो इसका उनके रिलेशन पर दूरगामी असर पड़ सकता है। ऐसा करने से उनके बीच जीवन भर नफरत और आक्रोश का भाव पैदा हो सकता है।

PunjabKesari

झगड़ों को सुलझाएं

अगर किसी वजह से उनके बीच तनाव या झगड़ा हो गया है तो आप आराम से उनकी बातों को सुनें और उन्हें समझाने की कोशिश करें। ऐसी बातों को दूर रखें जिनकी वजह से बच्चों में आपस में झगड़ा बढ़ सकता है।

PunjabKesari

एक-दूसरे की पसंद-नापसंद को स्वीकारना सिखाएं

यह स्वाभाविक है कि सिबलिंग के बीच कई तरह का अंतर हो। जैसे की उनकी पसंद अलग हो, इनके बातचीत का तरीका, संगीत में उनकी रुचि, खेल-कूद आदि। ऐसे में आपस में झगड़ों का होना स्वाभाविक भी है। लेकिन आप उन्हें एक दूसरे की पसंद और नापसंद को स्वीकारना और उनकी इज्जत करना जरुर सिखाएं।

एक दूसरे की बात सुनना और समझना

कम उम्र से ही अगर बच्चे एक दूसरे की समस्याओं को सुनना और उनकी भावनाओं की कद्र करना सीखेंगे को उनके बीच का बॉडिंग जीवन भर के लिए बनी रहेगी। ऐसे में बच्चों को सिखाएँ कि वे जीवन भर साथ रहेंगे और उन्हें एक-दूसरे का परवाह करनी चाहिए।

PunjabKesari

सम्मान पूर्वक असहमत होना सिखाएं

यह स्वाभाविक है कि दो लोगों में मत का भेद हो, लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि उनके बीच इसको लेकर झगड़े होते रहें। पैरेंट्स अपने बच्चों को जरुर सिखाएं कि अगर वो किसी भी बात पर असहमत हैं तो सम्मान के साथ अपनी असहमति दिखाएं।

 

Related News