23 APRTUESDAY2024 4:10:30 PM
Nari

एकदम नए जैसा चमक जाएगा Induction चूल्हा, किचन में पड़ी इन चीजों से करें साफ

  • Edited By palak,
  • Updated: 29 Mar, 2023 02:43 PM
एकदम नए जैसा चमक जाएगा Induction चूल्हा, किचन में पड़ी इन चीजों से करें साफ

किचन में इन दिनों गैस की जगह ज्यादातर इंडक्शन इस्तेमाल किया जाता है। तमाम सहलूयितों के बाद भी लोग इसका इस्तेमाल अपने घरों में करते हैं। लेकिन इसे साफ करते समय यदि कुछ बातों को ध्यान न रखा जाए तो यह खराब भी होने लगता है। ऐसे में इसे साफ करने  के लिए आप किचन में पड़ी कुछ चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

सफेद सिरके से करें साफ 

इंडक्शन चूल्हे की सफाई के लिए आप सफेद सिरका प्रयोग कर सकते हैं। सबसे पहले ड्राई क्लॉथ से सर्फेस साफ कर लें। इसके बाद कटोरी में 1/2 कप पानी और सफेद सिरका डालें। फिर घोल में कपड़े को डालें और निचोड़कर साफ कर लें। इससे दाग-धब्बे आसानी से साफ होंगे। 

PunjabKesari

टूथपेस्ट आएगा काम 

इंडक्शन को साफ करने के लिए आप टूथपेस्ट भी प्रयोग कर सकते हैं। हल्के हाथों से इसे पूरे इंडक्शन पर लगा दें। इसके बाद इस पर पानी की कुछ बूंदे डालें और किसी सॉफ्ट कपड़े के साथ इसे रगड़ें। फिर इंडक्शन चूल्हे को ड्राई मुलायम कपड़े से साफ कर लें।  

बेकिंग सोडा 

बेकिंग सोडे के साथ आप इंडक्शन को साफ कर सकते हैं। एक कटोरी में एक चम्मच बेकिंग सोडा और लिक्विड सोडा मिलाएं। दोनों चीजों को मिक्स करके घोल तैयार कर लें। फिर इस मिश्रण के साथ इंडक्शन को साफ कर लें। इससे इंडक्शन पर लगे दाग आसानी से साफ हो जाएंगे। 

PunjabKesari

सिरका और बेकिंग सोडा 

एक स्प्रे बोतल में सिरका और पानी एक मात्रा में डालें। इसके बाद मिश्रण को इंडक्शन चूल्हे पर छिड़कें। इसके बाद दाग वाली जगह पर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर एक मुलायम कपड़े के साथ इंडक्शन साफ करें। यह आसानी से साफ हो जाएगा। 

इस बात का भी रखें ध्यान 

इसके अलावा जब भी इंडक्शन साफ करना हो तो पहले इसका प्लग स्विच बोर्ड से निकाल लें। इसके बाद इसे हमेशा तभी साफ करें जब इसकी प्लेट ठंडी हो गई हो। इस तरह ये टूटेगा नहीं। 

PunjabKesari

Related News