29 APRMONDAY2024 11:40:28 PM
Nari

उत्तराखंड का ये मंदिर है बेहद प्रसिद्ध, एक साथ हो जाएंगे चारों धाम के दर्शन, जानें कैसे पहुंचे यहां

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 12 Apr, 2024 01:50 PM
उत्तराखंड का ये मंदिर है बेहद प्रसिद्ध, एक साथ हो जाएंगे चारों धाम के दर्शन, जानें कैसे पहुंचे यहां

हमारे देश में बहुत से ऐसे प्रसिद्ध मंदिर हैं जिनके बारे में आपने जरूर सुना होगा लेकिन हम आज आपको एक ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहें हैं जिनके बारे में कई बातें प्रसिद्ध हैं। जी हां, हम बात कर रहे हैं माँ दुर्गा का मंदिर जो उत्तराखंड में स्थित है। माँ दुर्गा का यह प्रसिद्ध सिद्धपीठ सुरकंडा देवी मंदिर उत्तराखंड के टिहरी जनपद में जौनपुर पट्टी के सुरकुट पर्वत पर स्थित हैं। इसके बारे में मान्यता है कि वहां जाने से लोगों के पाप धुल जाते हैं और भक्तों को उनका मनचाहा वरदान मिलता है। ऐसे में नवरात्रि भी शुरू हो चुके हैं और इस पावन महीने में अगर आप भी इस मंदिर में जाना चाहते हैं तो हम आपको आज यहां जाने के बारे में विस्तार से बताएंगे।

इस मंदिर की बात करें तो ये उत्तरखंड में बेहद लोकप्रिय मंदिर है और इस मंदिर की सबसे ख़ास बात यह है कि इस मंदिर से आप चारों धाम के दर्शन कर सकते हैं। यह माता का यह मंदिर समुद्र से तकरीबन 3 हजार मीटर ऊंचाई पर है इस वजह यहां से बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमनोत्री चारों धामों की पहाड़ियां दिखाई देती हैं।

आपको जानकारी के लिए बता दें के आप सुरकंडा मां के में साल कभी भी जा सकते हैं। अगर आप ठंड के मौसम में नहीं आना चाहते तो मई से अगस्त तक का मौसम बेहद अच्छा रहता है इसलिए आप इस मौसम में जा सकते हैं। यहाँ भगतों के ठहरने के लिए धर्मशालाओं की सुविधा भी है।

इस मंदिर में जाने के लिए आप वायु मार्ग से भी जा सकते हैं। मंदिर पहुंचने के लिए सबसे नजदीकी हवाई अड्डा देहरादून में स्थित जौलीग्राट है। यहां से आपको बस या टैक्सी आसानी से मिल जाएगी। इसके अलावा आप रेलमार्ग का  भी सहारा ले सकते हैं। सबसे नजदीक रेलवे स्टेशन ऋषिकेश, हरिद्वार और देहरादून है। स्टेशनों से आप बस या टैक्सी कर मंदिर तक पहुंच सकते हैं और आप के पास अपनी गाड़ी है तो आप अपने प्राइवेट कैब या कार से भी जा सकते हैं।

Related News