27 APRSATURDAY2024 5:39:48 AM
Nari

ऑफिस में घंटों बैठकर होने लगा है पीठ दर्द तो यह Exercise दूर करेगी समस्या

  • Edited By palak,
  • Updated: 25 Sep, 2023 11:40 AM
ऑफिस में घंटों बैठकर होने लगा है पीठ दर्द तो यह Exercise दूर करेगी समस्या

ऑफिस में ज्यादा देर तक एक ही जगह बैठे रहने के कारण गर्दन और पीठ में तेज दर्द होने लगता है। एक ही पॉजिशन में ज्यादा देर तक बैठे रहना सेहत के लिए भी नुकसानदायक हो सकता है। परिणामस्वरुप इसके चलते पीठ में कूबड़ भी पड़ सकता है। बार-बार होने वाले पीठ और गर्दन दर्द से बचने के लिए आप व्यायामम के रुप में पिलेट्स कर सकते हैं। पिलेट्स एक्सरसाइज करने से शरीर को कैसे फायदा पहुंचेगा आज आपको इसके बारे में बताएंगे। आइए जानते हैं....

पिलेट्स से दूर होगा पीठ दर्द 

यह एक ऐसी एक्सरसाइज है जो पीठ के साथ-साथ कोर को भी मजबूत बनाने में मदद करती हैं। ज्यादा देर तक यदि आप बैठते हैं तो इस एक्सरसाइज का नियमित अभ्यास करने से दर्द में काफी आराम मिलेगा। पिलेट्स में सिर्फ कोर ही नहीं बल्कि पेट, पीठ और पेल्विक और डायफ्राम को भी राहत मिलती है। इन सब को मजबूत बनाने के लिए आप इस व्यायाम का अभ्यास कर सकते हैं। इससे पीठ मजबूत भी बनती है और दर्द भी दूर होगा।

PunjabKesari

शोध में सामने आए नतीजे 

शोध में यह साबित हुआ है कि पिलेट्स करने से पुराने पीठ दर्द से जूझ रहे रोगियों में काफी सुधार सामने आया है। एक्सपर्ट्स ने बताया कि बैठने की सही मुद्राएं और व्यायाम से रीढ़ की गति के उपचार में मदद मिलती है जिससे पुराना से पुराना पीठ का दर्द और गर्दन का दर्द कम होता है। पिलेट्स में प्रयोग किया जाने वाली नियंत्रित श्वास तकनीक गर्दन और कंधों में विश्राम और तनाव से काफी आराम मिलता है। यह पोस्टुरल दर्द को भी कम करता है। इससे पीठ को पूरा आराम मिलता है और दर्द में राहत मिलती है।  

PunjabKesari

जरुर लें बीच में 1-2 घंटे का ब्रेक

एक्सपर्ट्स के अनुसार, पीठ के दर्द से बचने के लिए हर 1-2 घंटे में ब्रेक लें, पीठ को स्ट्रेच करें और कुछ आरामदायक एक्सरसाइज करें।  

PunjabKesari

Related News