28 APRSUNDAY2024 7:01:13 PM
Nari

अब पति-पत्नी के बीच नहीं होगा झगड़ा! यह ऐप बताएगी कौन करेगा घर का कितना काम

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 22 May, 2023 05:17 PM
अब पति-पत्नी के बीच नहीं होगा झगड़ा! यह ऐप बताएगी कौन करेगा घर का कितना काम

पति-पत्नी का रिश्ता खट्टा मीठा सा होता है, तभी तो इन दोनों के बीच  नोंक-झोंक चलती रहती है। कई बार ये छोटी- मोटे झगड़े इतना भयंकर रूप ले लेते हैं  कि रिश्ता टूटने की कागर पर पहुंच जाता है। आमतौर पर महिलाओं की शिकायत होती है कि पति उनके काम में उनकी मदद नहीं करते हैं। अब इस समस्या का हल निकालने के लिए एप बनने जा रही है जो ये बताएगी कि कब किसे कितना काम करना है। 

PunjabKesari
 स्पेन सरकार ने लिया ये फैसला

यह मोबाइल ऐप ना सिर्फ पति और पत्नी के बीच में घर के काम का बंटवारा करेगी बल्कि यह भी हिसाब लगाएगी कि किसने कितना काम किया है, ताकि जब विवाद बढ़ जाए तो दोनों में से कोई झूठ ना बोल सके। अगर आपको भी इस ऐप को लेकर चिंता सताने लगी है तो बता दें कि इसे भारत की नहीं बल्कि स्पेन की सरकार बनाने जा रही है।दो करोड़ रुपए खर्च कर बनाई जा रही इस ऐप में यह ट्रेस किया जाएगा कि घर का कौन मेंबर काम में कितना वक्त दे रहा है। 

PunjabKesari
पहली बार किसी देश में होगा ऐसा

ऐप लॉन्च होने के बाद स्पेन महिला-पुरुष के घरेलू काम को मॉनिटर करने वाला पहला देश होगा। स्पेन की सरकार को उम्मीद है कि ऐप सुनिश्चित करेगा कि पुरुष अपना वजन कम करें। स्पेन की जेंडर इक्वॉलिटी मिनिस्टर एंजेला रोड्रिग्ज का कहना है कि यह ऐप घर को बेहतर तरीके से चलाने में मदद करेगा। इसका इस्तेमाल घर पर बेटे, बेटी, पिता, मां या पति-पत्नी के बीच काम साझा करने के लिए किया जा सकता है। 

PunjabKesari
 स्पेन सरकार को इस ऐप से कई उम्मीदें

रोड्रिग्ज का कहना है कि महिलाएं पुरुषों की तुलना में घरेलू कामों में अधिक समय देती हैं। देश में कई सालों से घरेलू काम में महिला-पुरुषों के बीच असमानता रिश्ते खराब कर रही है। एक्सपर्ट्स को उम्मीद है कि स्पेन सरकार का यह ऐप घर के आसपास महिलाओं के न गिने जाने वाले कामों के साथ-साथ ‘मानसिक भार’ भी सामने लाएगा। देश में महिलाओं को सशक्त बनाने और जेंडर इक्वॉलिटी दूर करने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं।

Related News