29 APRMONDAY2024 11:54:18 AM
Nari

World Food Day: ब्लोटिंग की समस्या से हैं परेशान, यह 4 सुपर फूड्स से मिलेगी राहत

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 16 Oct, 2022 04:54 PM
World Food Day: ब्लोटिंग की समस्या से हैं परेशान, यह 4 सुपर फूड्स से मिलेगी राहत

दुनिया में चाहे लोग कितने ही अलग क्यों ना हो, लेकिन एक चीज जो पूरी दुनिया को जोड़ती है वो है खाना। लोग खाने के भरपूर शौकीन होते हैं इसलिए आज का दिन पूरी दुनिया में 'वर्ल्ड फूड डे' के रुप में मनाया जा रहा है। लोग खाने में मामले में अक्सर बाहर का ही चटपटा और ऑयली जंक फूड खाना चाहते हैं। लेकिन इन खाने में ऐसी चीजें होती हैं जो सेहत के लिए हानिकारक होती हैं और जिससे पेट में गैस और सूजन होना लगती है जो ब्लोटिंग के लक्षण है। ब्लोटिंग के चलते रोजमर्रा के काम प्रभावित हो सकते हैं। आज 'वर्ल्ड फूड डे' पर जानिए ब्लोटिंग की समस्या से नेचुरली छुटकारा पाने के लिए आपको कौन से हेल्दी फूड्स खाने चाहिए।

ग्रीन टी

ग्रीन टी शरीर को हाइड्रेट करती है, और शरीर में फ्लूइड रोकने की शक्ति को बढ़ाती भी है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो शरीर में खतरनाक फ्री रेडिकल को कम करते हैं और इससे सूजन में कमी आती है।

PunjabKesari

अदरक

अदरक में यूं तो कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, इन्हीं में से एक है पाचन से जुड़ी समस्याओं से निजात।अदरक का सेवन घरों में चाय और काढ़े के रूप में किया जाता है। ये आपकी पाचन क्रिया को सुधार कर ब्लोटिंग की समस्या को दूर कर सकता है।

PunjabKesari


अनानास

अनानास खाने में जितना बढ़िया लगता है उतने ही ज्यादा इसमें गुण भी पाए जाते हैं। इसमें अच्छी मात्रा में न्यूट्रीशंस, विटामिन, मैग्नीसियम और विटामिन B पाए जाते हैं।  इसके सेवन से ब्लोटिंग और, सूजन जैसी समस्याओं से निजात मिलता है।

PunjabKesari

दही

दही पेट के और पाचन के लिए बढ़िया माना जाता है। इससे कई तरह के जरूरी बैक्टीरिया शरीर में पहुंचते हैं जो पाचन क्रिया में मदद करते हैं। दही के सेवन से ब्लोटिंग और इरिटेबल बाउल सिंड्रोम जैसी समस्याओं से निजात पाया जा सकता है।

PunjabKesari

यह सारे हल्दी फूड्स आपको ब्लोटिंग से निजात दिला सकते हैं। 

Related News