02 MAYTHURSDAY2024 12:50:39 AM
Nari

हनुमान जन्मोत्सव पर करें ये खास 5 उपाय, आप पर हमेशा मेहरबान रहेंगे अंजनी पुत्र बजरंगबली

  • Edited By palak,
  • Updated: 06 Apr, 2023 10:59 AM
हनुमान जन्मोत्सव पर करें ये खास 5 उपाय, आप पर हमेशा मेहरबान रहेंगे अंजनी पुत्र बजरंगबली

आज पूरे देश में हनुमान जयंती का पर्व मनाया जा रहा है। हिंदू धर्म में पवनसुत हनुमान जी को संकट मोचन भी कहते हैं। बजरंगबली जी की नियमित पूजा करने से व्यक्ति को धन, विजय और आरोग्य की प्राप्ति भी होती है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, अगर इस दिन हनुमान जी को प्रसन्न किया जाए तो व्यक्ति का सौभाग्य दुर्भाग्य में भी बदल जाता है। इसके अलावा इस शास्त्र में कुछ उपाय भी बताए गए हैं जो करियर में सफलता दिलवाने में मदद करते हैं। तो आइए जानते हैं इनके बारे में....

संकट से मिलेगा छुटकारा 

जैसे कि हनुमान जी को संकटमोचन भी कहा जाता है। ऐसे में यदि आप किसी तरह के संकट से घिरे हुए हैं या फिर आपको कोई भय सता रहा है तो हनुमान जयंती पर 21 बार हनुमान जी के बजरंग बाण का पाठ करें। मान्यताओं की मानें तो बजरंग बाण का पाठ करने से व्यक्ति के ऊपर आया संकट भी दूर होता है और बजरंगी बली की कृपा भी प्राप्त होती है। 

PunjabKesari

धन संबंधी समस्या होगी दूर 

धन संबंधी, संतान या फिर करियर से जुड़ी समस्याओं से आपका जीवन घेर रखा है तो इस दिन पूजा करते समय हनुमान बाहुक को कम से कम 5 बार पड़ें। इससे बजरंगी बली हनुमान जी का आशीर्वाद भी मिलेगा और समस्याओं का अंत भी होगा। 

करियर में मिलेगा सफलता 

यदि  आप जीवन में करियर से जुड़ी समस्याओं से घिरे हुए हैं तो इस दिन पवनपुत्र हनुमान जी को सिंदूरी रंग का लंगोट चढ़ाएं। इससे आपको कार्यों में भी सफलता मिलेगी और भाग्य का साथ भी मिलेगा। 

PunjabKesari

पूरी होगी हर मनोकामना 

यदि आप दिल में कोई कामना लेकर बैठे हैं और वह पूरी नहीं हो पा रही तो हनुमान जयंती वाले दिन वाले दिन घाय के घी से बना दीपक जलाएं। इसके अलावा  हनुमान चालीसा का 11 बार पाठ करें। इससे आपकी हर मनोकामना पूरी होगी और जीवन के कष्ट भी दूर होंगे। 

शुरु होंगे अच्छे दिन

अगर आपका कोई भी काम पूरा नहीं हो पा रहा और लगातार जीवन में असफलता हाथ लग रही है तो आज के दिन पूरे विधि-विधान के साथ बजरंगबली की पूजा करें। उन्हें केसरियां बूंदी के लड्डू का भोग लगाएं। साथ ही बजरंग बली की तस्वीर के सामने बैठकर सुंदरकांड का पाठ करें। इससे जीवन में आपके अच्छे दिन आएंगे। 

PunjabKesari

Related News