04 MAYSATURDAY2024 11:48:01 PM
Nari

बच्चों को भूल से भी न कहें ये बातें, दिमाग पर डालेंगी गलत असर बिगड़ने लगेंगे आपके बच्चे

  • Edited By palak,
  • Updated: 29 Apr, 2023 11:52 AM
बच्चों को भूल से भी न कहें ये बातें, दिमाग पर डालेंगी गलत असर बिगड़ने लगेंगे आपके बच्चे

बच्चे बहुत ही अटेंशन सीकर होते हैं वह हर समय अपने माता-पिता का अटेंशन पाना चाहते हैं। हालांकि बच्चों के गलतियां करने पर कई बार माता-पिता उन्हें डांट भी देते हैं लेकिन इसका मतलब ये नही है कि वह उनसे प्यार नहीं करते। डांट फटकार बच्चे की अच्छी परवरिश का हिस्सा है। परंतु कई बार माता-पिता गुस्से में आकर बच्चों को ऐसे ताने देने लगते हैं जिनका बच्चों पर बुरा असर पड़ता है इससे बच्चे बिगड़ने लगते हैं। ऐसे में यदि आप भी बच्चों को गुस्से में कुछ गलत कहते हैं तो अभी से इस आदत को सुधार लें। इन सब बातों का बच्चों पर बुरा असर पड़ सकता है। तो चलिए आपको बताते हैं ऐसी बातें जो बच्चों को बुरी लग सकती हैं....

न कहें बेवकूफ 

पेरेंट्स कई बार गुस्से में आकर अपने बच्चों को बेवकूफ बुलाने लगते हैं जिसके कारण उनका आत्मविश्वास डगमगाने लगता है। यह शब्द एक तरह की गाली ही है तो बच्चे की भावनाओं को ठेस पहुंचा सकता है। इस शब्द का असर बच्चों पर इतना होता है कि वह अपने आप को दूसरों के मुकाबले कम समझने लगते हैं। ऐसे में यदि आप भी बच्चों को यह शब्द कहते हैं तो अभी से संभल जाएं। 

PunjabKesari

तुम्हें क्या परेशानी है?

कई बार पेरेंट्स के कामों पर बच्चे भी सवाल करने लगते हैं जिस पर माता-पिता उन्हें ताने देते हुए बोलने लगते हैं कि तु्म्हें क्या परेशानी है। यह बात बच्चे को खराब भी कर सकती है क्योंकि जब भी आप उन्हें कुछ ऐसा बोलेंगे तो वह खुद को गलत ही समझेंगे। इसलिए बच्चों को ऐसा कुछ न कहें जिससे उनका आत्मसम्मान ही डगमगा जाए। 

न कहें उनकी जिद को नाटक 

कई बार माता-पिता अपने बच्चों की जिद को भी नाटक का नाम देने लगते हैं। नाटक शब्द आपके बच्चों को हर्ट भी कर सकता है। इसके कारण बच्चे अपने आप को इमोशनली वीक समझने लगते हैं और यह बात उन्हें इमोशनली हर्ट करने का काम करती है। 

PunjabKesari

तुम ऐसे जिद्दी क्यों हो? 

बच्चे को बार-बार बेवकूफ, नौटंकी, बुद्धू जैसी बातें भी हर्ट कर सकती हैं। ऐसे शब्द बच्चों के लिए बिल्कुल ही गलत है इससे उनकी भावनाओं को भी ठेस पहुंचेगी और वह खुद में असुरक्षित महसूस करने लगेंगे। बार-बार बच्चे को इन्हीं शब्दों के साथ बुलाने से उनका आत्मविश्वास भी टूटने लगता है। 

और नहीं होगी बुरी आदतें बर्दाश्त 

बच्चे के गलती करने पर पेरेंट्स उन्हें यह भी कहने लगते हैं कि वह उनकी किसी भी बुरी तरह की आदत को बर्दाश्त नहीं करेंगे। ऐसे में  यह शब्द बच्चे के लिए बिल्कुल भी सही नहीं है इससे उसके दिल में आपके प्रति डर बैठ जाएगा और वह आपसे बातें भी छुपाने लग जाएगा। 

PunjabKesari

Related News