20 APRSATURDAY2024 12:29:21 AM
Nari

तेजी से कम होगा वजन, पीकर देखें ये Summer Drinks

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 13 Jun, 2020 04:26 PM
तेजी से कम होगा वजन, पीकर देखें ये Summer Drinks

वजन कम करने के लिए गर्मियां सबसे बेस्ट ऑप्शन है। गर्मियों में एक तो पसीना बहुत आता है, दूसरा इस मौसम में ऑयली फूड का सेवन कम किया जा सकता है। हेल्दी रहने के लिए गर्मियों में कई तरह के पेय पदार्थ मौजूद हैं, जिन्हें पीकर आप एनर्जेटिक रहने के साथ-साथ अपना वजन भी कुछ ही दिनों में कम कर सकते हैं। आइए जानते हैं वजन कम करने वाली कुछ ड्रिंक्स के बारे में...

नींबू पानी

वजन कम करने के लिए नींबू एक बेहतरीन स्त्रोत है, जिसकी वजह नींबू में पाया जाने वाला फाइबर व्यक्ति की भूख पर कंट्रोल रखता है। नींबू का सेवन करने से बेवजह खाने की भूख शांत होती है, जिससे आपको वजन कम करने में बहुत मदद मिलती है। वहीं नींबू शरीर में जमी फैट को बर्न करके शरीर से बाहर निकालने में भी मदद करता है। नींबू पानी आपको बिना चीनी के पीने है, अगर नमकीन नहीं पीना चाहते तो शहद डालकर पिएं।

nari

ग्रीन-टी

ग्रीन टी में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर की चर्बी को पिघलाने में मदद करते हैं। यह एक अच्छा एंटी-ऑक्सीडेंट का स्त्रोत है, जो शरीर में मौजूद एक्सट्रा फैट को यूरीन के जरिए बहुत ही जल्द शरीर में से बाहर निकाल फेंकता है। वजन कम करने के लिए आपको हर रोज 2 से 3 कप ग्रीन टी का सेवन करना है।

सौंफ का पानी

सौंफ का पानी आपके मेटाबॉलिज्म को मजबूत करता है, जिससे आपको सही समय और सही तरह से भूख लगती है। यह पानी आपके द्वारा खाए गए भोजन को अच्छे से पचाने में भी आपकी मदद करता है। जिससे शरीर को खाने के सभी न्यूट्रीशंस मिल जाते है, खाना फैट में कम तबदील होता है और शरीर को फायदा अधिक करता है। सौंफ का पानी बनाने के लिए रात भर आधा चम्मच सौंफ को आधे गिलास पानी में भिगोकर रख दें, सुबह पानी छानकर पी लें।

nari

जीरे का पानी

जीरा एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर एक मसाला है। इसमें खूब सारे विटामिन, मिनरल्स पाए जाते हैं। जीरे का पानी पीने से लिवर में पैदा होने वाली पाइल फैट बनने से रुक जाती है। जिससे आपका वजन बढ़ने की बजाय घटने लगता है। जीरे का पानी बनाने के लिए एक कप पानी में आधा चम्मच जीरा डालकर उबाल लें, अब इसे थोड़ा ठंडा होने के बाद छानकर नींबू, शहद डालकर पिएं। 

nari

Related News