18 APRSUNDAY2021 5:35:17 AM
Nari

कहीं आप तो नहीं पीते चाय के बाद पानी? हो सकते हैं ये 5 बड़े नुकसान

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 18 Feb, 2021 09:40 AM
कहीं आप तो नहीं पीते चाय के बाद पानी? हो सकते हैं ये 5 बड़े नुकसान

कड़क चाय की एक प्याली दिल को तसल्ली देने के साथ सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है। दरअसल, चाय पीने के बाद कुछ लोगों को प्यास लगती है वो तुरंत या 10-15 मिनट बाद ही पानी पी लेते हैं। मगर, गर्म चाय और ठंडे पानी का कॉम्बिनेशन ना सिर्फ दांतों बल्कि पेट के लिए भी हानिकारक साबित हो सकता है। चलिए आज हम आपको बताते हैं गर्म चाय के बाद ठंडा पानी पीना आपके लिए कितना खतरनाक साबित हो सकता है...

क्यों लगती है चाय पीने के बाद प्यास?

एक्सपर्ट की मानें तो एक कप चाय में करीब 50 मि.ग्रा. कैफीन होता है, मूत्र उत्प्रेरक (डाईयूरेटिक) का काम करता है। इससे पेशाब जल्दी आता है और प्यास भी लगती है। वहीं, ज्यादा डाईयूरेसिस के कारण कई बार शरीर में पानी की कमी हो जाती है, जोकि सेहत के लिहाज से सही नहीं है।

PunjabKesari

चाय के कितनी देर बाद पीना चाहिए पानी?

चाय या किसी भी गर्म पेय के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए। लंबे समय में इस आदत से गंभीर नुकसान हो सकते हैं। आमतौर पर गर्म पेय पीने के कम से कम 15–20 मिनट बाद ही पानी पीना चाहिए। साथ ही दिनभर में 2-3 कप से ज्यादा चाय ना पीएं।

चाय पीने के बाद पानी पीने से हो सकते हैं ये नुकसान

दांतों की दिक्कत

गर्म चाय और ताजा या ठंडा पानी पाने से दांतों में दिक्कत हो सकती है। दरअसल, ऐसा करने से मुंह के तापमान में अचानक बदल जाता है और दांतों की नसों व ऊपरी परत इनैमिल (enamel) पर असर पड़ता है। इससे दांतों में सेंसटिविटी बढ़ जाती है, जिससे ठंडा-गर्म लगने की परेशानी हो जाती है।

PunjabKesari

पेट में अल्सर

ऐसा करने से पेट में अल्सर और पानी भर जाने की संभावना भी बढ़ जाती है। साथ ही इससे पेट में दर्द, एसिडिटी, कब्ज व पेट की अन्य शिकायत हो सकती है।

नाक से खून आना

चाय के बाद तुरंत पानी पीने से नाक में से खून आ सकता है। इसके कारण आपको कई और दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

सर्दी-खांसी

गर्म -ठंडे का कॉम्बिनेशन आपके लिए सर्दी-खांसी, जुकाम जैसी परेशानियां भी खड़ी कर सकता है। वहीं, एक ही समय पर गर्म-ठंडा लेने से गला भी बैठ सकता है।

हार्ट फेलियर

शोध के अनुसार, गर्म चाय के बाद नॉर्मल, ठंडा या फ्रिज वाला पानी पीने से हार्ट फेलियर का रिस्क भी रहता है। इसके अलावा कभी भी तेज धूप से एसी में भी नहीं जाना चाहिए। इससे भी हार्ट फेलियर का रिस्क रहता है।

PunjabKesari

चाय से पहले पिएं पानी

बेहतर होगा कि आप चाय पीने से 30  या 15 मिनट पहले पानी पी लें। दरअसल, जब आप चाय-कॉफी से पहले 1 गिलास पानी पीते है तो शरीर में एसिड की मात्रा कम हो जाती है। इससे पेट में गैस, एसिडीटी, कैंसर, अल्सर होने का डर नहीं रहता।

अब तो आप जानते ही होंगे कि चाय पीने के बाद पानी पीना कितना हानिकारक होता है। ऐसे में अगर आपको भी यह आदत है तो उसपर आज ही लगाम लगाएं।

Related News