03 MAYFRIDAY2024 4:02:31 AM
Nari

दवा से नहीं इन घरेलू नुस्खों से करें खून को साफ, कोसों दूर रहेगी बीमारियां

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 29 Apr, 2023 06:35 PM
दवा से नहीं इन घरेलू नुस्खों से करें खून को साफ, कोसों दूर रहेगी बीमारियां

शरीर के सभी अंगों तक ऑक्सीजन और पोषक तत्व पहुंचाने के समुचित को ऊतकों तक ले जाने जैसी महत्वपूर्ण भूमिका शरीर में मौजूद रक्त ही करता है। शरीर के समुचित कार्य को सुनिश्चित करने के लिए रक्त को शुद्ध और विष मुक्त रखना बहुत जरूरी है। लेकिन कई बार बदलती लाइफस्टाइल  और खानपान का खराब आदतें शरीर में टॉक्सिन्स का कारण बन जाती है। यह टॉक्सिन्स आपके रक्त को भी गंदा कर देते हैं। खून में मौजूद ये टॉक्सिन्स का कारण बन जाती है। यह टॉक्सिन्स आपके खून को गंदा कर देते हैं। खून में मौजूद ये टॉक्सिन्स कई गंभीर रोगों को जन्म दे सकते हैं। त्वचा संबंधी समस्याएं जैसे कील- मुंहासे, फुंसी-फोड़े और एलर्जी जैसी समस्याएं भी खून में गंदगी के कारण ही पैदा होती है। ऐसे में इन सब समस्याएं से बचने के लिए आप घर पर ही मौजूद कुछ देसी उपायों को आजमाकर अपने खून को साफ कर सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में...

नीम की पत्तियां

सुबह खाली पेट 4-5 नीम की पत्तियां चबाने से खून साफ साफ होता है। नीम की पत्तियों में एंटीबैक्टीरियल, एंटी- इन्फ्लेमेटरी और एंटी-फंगल गुण मौजूद होते हैं। खून में जमा टॉक्सिन्स को बाहर निकालने के लिए यह एक प्रभावी उपाय है।

PunjabKesari

तुलसी के पत्ते

तुलसी के पत्तों को एंटीबायोटिक गुणों से युक्त माना जाता है। खून को साफ करने के लिए विशेषज्ञ इसे काफी उपयोगी औषधि के रूप में जानते हैं। खून में मौजूद विषात्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालकर खून को साफ करने में यह काफी फायदेमंद है। इसके लिए पानी में तुलसी की पत्तियों को उबालकर उसका सेवन करने से लाभ मिलता है।

PunjabKesari

सेब का सिरका

सेब का सिरका पीने से शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकालने में मदद मिलती है। खून साफ करने के लिए आप सुबह खाली पेट सेब के सिरके में आधा छोटा चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर पिएं। लेकिन अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो आप डॉक्टर की सलाह के बाद ही इसका सेवन करें।

PunjabKesari

हल्दी का दूध
हल्दी एंटी बैक्टीरियल, एंटी-फंगल, एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी- इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है। रात को सोने से पहले हल्दी वाले दूध का सेवन करने से शरीर में जमा गंदगी को बाहर निकालने में मदद मिलती है और खून साफ होता है।

PunjabKesari

नींबू

नींबू विटामिन सी और सिट्रिक एसिड से भरपूर होता है। नींबू पानी बेहतरीन डिटॉक्स ड्रिंक्स में से एक है। आप रोज सुबह खाली पेट नींबू पानी में शहद मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं।

PunjabKesari

Related News