29 APRMONDAY2024 12:28:27 AM
Nari

किडनी स्टोन का कारण बनते हैं ये 7 फूड्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 30 Apr, 2018 09:57 AM
किडनी स्टोन का कारण बनते हैं ये 7 फूड्स

पथरी का इलाज : जिंदगी की भागदौड़ में खान-पान पर ध्यान न दे पाने के कारण आप कई बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं, जिसमें से किडनी स्टोन की समस्या भी एक है। आपके रोज के खाने में कुछ ऐसी फूड आइटम्स होती हैं, जिसका ज्यादा सेवन किडनी स्टोन का कारण बन जाता है। इन फूड्स में ऑक्सलेट की मात्रा ज्यादा होती हैं जो यूरिन में मौजूद कैल्शियम से मिलकर पथरी बना देते हैं। वहीं, कुछ फूड डाइजेस्ट नहीं हो पाते और किडनी में जमा होने लगते हैं, जोकि बाद में पथरी का कारण बनते हैं। रोजमर्रा के खान-पान का ध्यान रख कर आप किडनी स्टोन (Kidney Stone) के खतरे को काफी हद तक कम कर सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बताएंगे, जिन्हें सीमित मात्रा में खाकर आप किडनी स्टोन की समस्या से बच सकते हैं

किडनी स्टोन कारण क्या है (Causes of Kidney Stones)

पालक और भिड़ी

पालक और भिड़ी में ऑक्सलेट होता है जो कैल्शियम को जमा कर लेता है और यूरीन में नहीं जाने देता। धीरे-धीरे यही कैल्शियम किडनी में पथरी का रूप ले लेता है।

चाय

बहुत से लोग अपने दिन की शुरूआत चाय से करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह पथरी का कारण बनती है। अगर आपको पहले से ही यह समस्या है तो चाय का सेवन पथरी का साइज बढ़ा सकता है।
 

टमाटर

टमाटर में भी ऑक्सेलेट पाया जाता है, जोकि पथरी का कारण बनता है। इसके बीज भी ठीक से डाइजेस्ट नहीं होते, जोकि पथरी का कारण बनते हैं। इसलिए टमाटर का इस्तेमाल हमेशा उसके बीज निकालकर और कम मात्रा में करें।
 

नमक

भोजन में नमक का इस्तेमाल कम करना चाहिए। क्योंकि इसमें सोडियम होता है, जो पेट में जाकर कैलशियम बन जाता है और धीरे-धीरे यह पथरी का रूप ले लेता है।
 

चॉकलेट

चॉकलेट में ऑक्सलेट बहुत अधिक मात्रा में होता है। इसलिए अगर आप किडनी स्टोन से बचना चाहते हैं तो चॉकलेट से दूरी बना लें।
 

नॉनवेज

मीट, मछली और अंडे में बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन होता है, जोकि किडनी में प्यूरीन की मात्रा बढ़ाता है। प्यूरीन की मात्रा बढ़ने पर यूरिक एसिड का स्तर बढ़ता है, जिससे पथरी बनती है। इसलिए इसका कम से कम सेवन करें।
 

चुकंदर

 

वैसे तो चुकंदर का जूस सेहत के लिए फायदेमंद होता है लेकिन अधिक मात्रा में इसका सेवन भी किडनी स्टोन का कारण बनता है।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News