28 APRSUNDAY2024 11:46:40 PM
Nari

यूरिक एसिड की समस्या से है परेशान तो ऐसे करे कंट्रोल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 06 Apr, 2019 04:28 PM
यूरिक एसिड की समस्या से है परेशान तो ऐसे करे कंट्रोल

यूरिक एसिड कैसे कम करे: यूरिक एसिड के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। यदि इसका समय रहते इलाज न किया जाए तो इससे गठिया, जोड़ो में दर्द, अर्थराइटिस और किडनी में पथरी होने का खतरा बढ़ जाता है। डॉक्टरी इलाज के साथ-साथ आपको इस बीमारी में अपनी डाइट का भी खास-ख्याल रखना पड़ता है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि यूरिक एसिड़ में आपको किस तरह की डाइट लेनी चाहिए।

 

यूरिक एसिड क्या है

शरीर को प्रोटीन से ऐसा एमिनो अम्ल मिलता है, जो कार्बन, हाइड्रोजन, ऑक्सीजन और नाइट्रोजन जैसे तत्वों से बना होता है। यह तत्व यूरिन के रास्ते बॉडी से बाहर निकल जाता है लेकिन शरीर में इसका मात्रा बढ़ने के कारण वो हड्डियों में जमा होने लगता है, जिसे यूरिक एसिड़ कहा जाता है।

PunjabKesari

किन लोगों को होती है यूरिक एसिड की परेशानी?

कमजोर इम्यून सिस्टम वाले लोग इसकी चपेट में जल्दी आ जाते हैं। साथ ही जरूरत से ज्यादा प्रोटीन डाइट भी यूरिक एसिड़ का कारण बनती हैं। इसके अलावा 35 साल की उम्र के लोग इस परेशानी से जल्दी घिर जाते हैं। 

यूरिक एसिड बढ़ने के लक्षण ( Uric Acid Symptoms  )

पैरों-जोड़ों में दर्द
एड़ियों में दर्द
गांठों में सूजन
सोते समय पैर में जकड़न 
लगातार बैठने और उठने में एड़ियो में असहनीय दर्द
शुगर लेवल का बढ़ना

PunjabKesari

यूरिक एसिड में खाएं ये 5 आहार 


हल्दी

एंटी-बैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर हल्दी बॉडी को डिटॉक्स करने के साथ यूरिक एसिड को भी खत्म करती है। इसके लिए 1 गिलास गर्म पानी में 1 टीस्पून हल्दी को मिक्स करके रोजाना सुबह खाली पेट पीएं। इसके अलावा आप इसे लो फैट दूध व सब्जी में डालकर भी पी सकते हैं।

मेथी दाना

एंटीऑक्सीडेंट व एटीसेप्टिक गुणों से भरपूर मेथी के दानें भी यूरिक एसिड में फायदेमंद होते हैं। 1 चम्मच मेथी दानें को रातभर पानी में भिगोकर रख दें। सुबह इसका पानी पी लें और मेथी दानें को खा लें। इससे आपको कुछ दिन में ही फर्क दिखने लगेगा।

PunjabKesari

अजवाइन

रोजाना अजवाइन खाने से भी यूरिक एसिड कम होता है। इसका पानी के साथ भी सेवन कर सकते हैं। इससे बॉडी डिटॉक्स हो जाती है और एसिड यूरिन के रास्ते शरीर से बाहर निकल जाता है। आप चाहें तो इसे सब्जी व दालों में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

बेकिंग सोडा का सेवन

1 गिलास पानी में 1/2 टीस्पून बेकिंग सोडा मिलाकर नियमित रूप से पीएं। इससे यूरिक एसिड को कम करने में मदद मिलती है।

अदरक

यूरिक एसिड को कम करने के लिए 1 गिलास पानी में अदरक उबालकर रोजाना पीएं। आप चाहें तो इसमें शहद मिलाकर भी पी सकते हैं। इसके अलावा अदरक के टुकड़े पर काला नमक लगाकर खाने से भी यूरिक एसिड की समस्या दूर होती है।

PunjabKesari

पानी

दिनभर में कम से कम 8-9 गिलास पानी पीने से धीरे-धीरे यूरिक एसिड कम हो जाएगा। दरअसल, पानी पीने से शरीर से विषैले टॉक्सिंस यूरिन के रास्ते बाहर निकल जाते हैं, जिससे इस परेशानी से रहत मिलती है।

सेब का सिरका

सेब का सिरका पीने से भी यूरिक एसिड कंट्रोल में रहता है। रोजाना 2 चम्मच सेब का सिरका 1 गिलास पानी में मिलाकर दिन में 3 बार पिएं। कुछ हि दिनों में फर्क दिखाई देने लगेगा।

PunjabKesari

यूरिक एसिड में न खाए ये चीजें 

शराब, धूम्रपान और सिगरेट से दूरी बनाएं।
रात को सोते समय दूध या छिलके वाली दाल का सेवन ना करें।
खट्टी चीजें जैसे दही व आचार से भी परहेज करें।
फास्ट फूड, कोल्ड ड्रिंक्स व पैकड फूड भी यूरिक एसिड की समस्या बढ़ा सकते हैं।
अंडा, मांस और मछली से भी दूर रहे।
खाने में बटर का इस्तेमाल कम करें। यह यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ाता है।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News