29 APRMONDAY2024 6:40:34 PM
Nari

चैत्र नवरात्रि में ये उपाय करने से जीवन की परेशानियां हाेगी दूर, मां दुर्गा का मिलेगा आशीर्वाद

  • Edited By palak,
  • Updated: 10 Apr, 2024 06:16 PM
चैत्र नवरात्रि में ये उपाय करने से जीवन की परेशानियां हाेगी दूर, मां दुर्गा का मिलेगा आशीर्वाद

इन दिनों चैत्र नवरात्रि मनाए जा रहे हैं। नवरात्रि के नौ दिन देवी दुर्गा के अलग-अलग स्वरुपों की पूजा की जाती हैं।  इस दौरान कुछ भक्त मां को प्रसन्न करने के लिए उपवास भी करते हैं। इसके अलावा ज्योतिष शास्त्र में कुछ ऐसे उपाय भी बताए गए हैं जिन्हें नवरात्रि में कर सकते हैं। इस बार चैत्र मास के नवरात्रि खरमास में मनाए जा रहे हैं। खरमास में पड़ने वाले नवरात्रि में कुछ खास उपाय करने से आपको मां दुर्गा का आशीर्वाद मिलेगा। आइए जानते हैं इनके बारे में।

चौमुखी दीपक जलाएं

चैत्र नवरात्रि में मां दुर्गा के सामने चौमुखी दीपक जलाएं। चौमुखी दीपक जलाने के लिए सरसों का तेल इस्तेमाल करें। मान्यताओं के अनुसार, नवरात्रि में चौमुखी दीपक जलाने से रुके हुए काम पूरे होते हैं और मां दुर्गा भी प्रसन्न होती हैं।  

PunjabKesari

लाल चंदन 

चैत्र नवरात्रि में मां दुर्गा की पूजा के दौरान मां के चरणों में लाल चंदन चढ़ाएं। लाल चंदन चढ़ाने के बाद इसे मस्तक पर लगाएं। इस उपाय को करने से किसी भी तरह की बुरी नजर उतर जाएगी। 

मोगरा चढ़ाएं 

मां दुर्गा के प्रिय पुष्पों की बात करें तो देवी को मोगरा का फूल बहुत  प्रिय है। ऐसे में नवरात्रि के दौरान मां को यह फूल चढ़ाने से आप देवी का विशेष आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं। इस उपाय को करने से जीवन में सुख-समृद्धि आएगी। 

PunjabKesari

दुर्गा सप्तशती का पाठ 

चैत्र नवरात्रि में मां को प्रसन्न करने के लिए दुर्गा सप्तशती का पाठ भी जरुर करें। ऐसा माना जाता है कि नवरात्रि के नौ दिनों में इसका पाठ करने से जीवन के कष्ट दूर होते हैं। 

कौड़ियों के उपाय 

यदि आपके ऊपर किसी तरह का ग्रह दोष है तो चैत्र नवरात्रि पर लाल रंग के कपड़े में 5 कौड़ियां एक मिट्टी के पात्र में रखकर तुलसी के पास रखें। इससे सभी तरह का ग्रह दोष शांत होंगे।

PunjabKesari

Related News