04 JULMONDAY2022 8:57:37 AM
Nari

बच्चे के दांत रखना चाहते हैं स्वस्थ तो Parents डाइट में से दूर करें ये Foods

  • Edited By palak,
  • Updated: 01 Jun, 2022 12:40 PM
बच्चे के दांत रखना चाहते हैं स्वस्थ तो Parents डाइट में से दूर करें ये Foods

बच्चे खाने-पीने के मामले में अक्सर नखरे दिखाते हैं। कोई भी चीज खाने के लिए आनाकानी करने लगते हैं। हरेक माता-पिता चाहते हैं कि उनके बच्चे स्वस्थ रहे। इसके लिए वह बच्चे के खान-पान का खास ध्यान भी रखते हैं। बच्चे चिप्स-चॉकलेट जैसे चीजें खाना पसंद करते हैं। माता-पिता बच्चे की जिद पूरी करने के लिए उन्हें ये चीजें लेकर देते हैं। इससे बच्चे का पेट तो भर जाएगा। लेकिन उनके दांतों का नुकसान हो सकता है। आपको कुछ ऐसे फूड्स बताते हैं जो बच्चे के दांतों के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं। तो चलिए जानते हैं उनके बारे में...

PunjabKesari

कॉर्बोनेटेड ड्रिंक्स रखें दूर 

शोध के मुताबिक, यदि आपका बच्चा कोल्ड-ड्रिंक का ज्यादा सेवन करता है तो उसके दांत खराब हो सकते हैं। कोल्ड ड्रिंक पीने से बच्चे के दांत बहुत ही जल्दी खराब होने लगते हैं। ऐसी ड्रिंक्स में पाया जाने वाला कार्बोनिक एसिड दांतों के इनमेल को खराब कर देते हैं। बच्चे के दांत सेंसिटिव होने लगते हैं। जिससे वह खराब भी हो सकते हैं। 

PunjabKesari

पैकेज्ड जूस रखें दूर 

माता-पिता बच्चे को पैकेज्ड जूस का सेवन करवाते हैं जो उनके स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता। पैकेज्ड जूस बच्चे की ओरल हेल्थ के लिए हानिकारक हो सकता है। इसमें पाए जाने वाली मिठास बच्चे के दांतों को चिपक जाती है। इसके अलावा इसमें पाए जाने वाले प्रिजर्वेटिव्स बच्चे के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही हानिकारक होते हैं। यदि आप बच्चे को पैकेज्ड फूड्स का सेवन करवा रहे हैं तो उसके बाद उसे कुल्ला करने के लिए भी जरुर कहें। 

PunjabKesari

सिट्रस फ्रूट रखें दूर 

सिट्रस फ्रूट में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है लेकिन अगर बात बच्चों की करें तो यह उनके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। इनमें पाया जाने वाला एसिड दांतों के इनेमल पर बहुत बुरा प्रभाव डालता है। परंतु यदि बात संतरे की करें तो इसमें बहुत ही कम मात्रा में एसिड पाया जाता है। आप बच्चे को संतरा खिला सकते हैं। 

PunjabKesari

पोटैटो चिप्स से रखें दूर 

आप बच्चे को पौटेटो चिप्स का सेवन भी न करवाएं। यह चिप्स बच्चे की ओरल हेल्थ पर बहुत ही बुरा असर डालते हैं। इनमें पाया जाने वाला स्टार्च बच्चे के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही खराब होता है। यह चिप्स बच्चे के दांतों में फंस जाते हैं  और उन्हें कैविटी की समस्या शुरु हो जाती है। यदि बच्चा फिर भी चिप्स खाता है तो आप उसे दो बार ब्रश जरुर करवाएं। 

PunjabKesari

पॉपकॉर्न से रखें दूर

आप बच्चे को पॉपकॉर्न से भी दूर रखें। यह लाइट फूड होता है। लेकिन कैरेमेलाइज्ड, बटर और साल्ट फ्लेवर वाले पॉपकार्न के कण बच्चे के दांतों में चिपक जाते हैं जिससे उन्हें कैविटी की समस्या हो सकती है। इसके अलावा आप बच्चे को मीठी चीजें और चॉकलेट भी कम दें। 

PunjabKesari

Related News