02 DECWEDNESDAY2020 6:08:24 AM
Nari

अगर सनस्क्रीन नहीं लगाते हैं तो शुरू कर दें क्योंकि...

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 30 Oct, 2020 06:38 PM
अगर सनस्क्रीन नहीं लगाते हैं तो शुरू कर दें क्योंकि...

धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन लोशन लगाना बहुत ही जरूरी होता है ताकि त्वचा सूरज की हानिकारक अल्ट्रा यूवी किरणों से बची रहे। मगर कई लड़कियां सनस्क्रीन को अपनी रूटीन में शामिल नहीं करती हैं। जिस वजह से उनकी स्किनको नुकसान पहुंचता है। उनकी स्किन को सनस्क्रीन का फायदा नहीं मिल पाता और फ्री रेडिकल डैमेज से चेहरे पर वक्त से पहले झुर्रियां नजर आने लगती है।

​प्रीमैच्योर एजिंग 

बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर झुर्रियों आनी शुरू हो जाती है। हालांकि झुर्रियां सिर्फ उम्र बढ़ने के साथ ही नहीं होती बल्कि समय से पहले भी चेहरे पर दिखने लगती हैं। यह आपकी डेली रूटीन पर निर्भर करता है। सनस्क्रीन भी इसी का एक हिस्सा है। सनस्क्रीन चेहरे को प्रोटेक्ट करती है।

PunjabKesari

स्‍किन टोन पर पड़ता हैं असर

कई महिलाओं की त्वचा पर लाल, भूरे या हरे रंग के धब्‍बे दिखने लगते हैं। जिसे डिस्‍कलरेशन कहा जाता है। यह समस्या सन एक्सपोजर की वजह से और भी बढ़ जाती है।

मुंहासों और दाग-धब्बे

अक्सर देखा जाता है कि चेहरे पर मुहांसे होने के बाद उसके निशान रह जाते हैं। सनस्क्रीन मुहांसों के निशान और दाग-धब्बे दूर करने में काफी मददगार है।

PunjabKesari

हाइपरपिगमेंटेशन 

सनस्‍क्रीन नहीं लगाने के कारण हाइपरपिगमेंटेशन की शिकायत हो जाती है। जो सूर्य की किरणों के संपर्क में आने से होता है। सूरज से निकलने वाली यूवी किरणें त्वचा को जलाने का काम करती है। इसलिए कोशिश करें कि धूप में निकलने से पहले सनस्‍क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें।

PunjabKesari

Related News