28 APRSUNDAY2024 9:17:02 PM
Nari

ये हैं Cervical Cancer की शुरुआती लक्षण, न करें इन्हें नजरअंदाज करने की गलती

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 02 Feb, 2024 12:34 PM
ये हैं Cervical Cancer की शुरुआती लक्षण, न करें इन्हें नजरअंदाज करने की गलती

हमारे देश में महिलाओं में Cervical Cancer दूसरे नंबर में होने वाला सबसे आम कैंसर है, और इसी बीमारी के चलते महिलाओं की सबसे ज्यादा मौत होतीव है। जरूरी है इसके शुरुआती लक्षणों को पहचनना ताकि समय रहते इस बीमारी को फैलने से रोका जा सके। इसीलिए इस स्टोरी में हम आपको बताएंगे आखिर होता है ये सर्वाइकल कैंसर और इसके लक्षणों के बारे में....

PunjabKesari

क्या है सर्वाइकल कैंसर

गर्भाशय का ये कैंसर तब होता है जब कोशिकाएं गर्भशय ग्रीव (प्रवेश द्वार) के अस्तर में असामान्य रुप से विकसित होती है जो निचले गर्भशय की गर्दन या संकीर्ण हिस्सा होता है। कम उम्र में कई यौन संबंध होने या यौन सक्रिय होने से गर्भशय ग्रीवा के कैंसर के विकास की संभावना बढ़ जाती है। कैंसर के लक्षण जल्दी सामने आने पर जीवित रहने की संभावना ज्यादा होती है।इसलिए डॉक्टर एक निवारक उपाय के रूप में पैप टेस्ट करवाने की सलाह दे सकते हैं।

PunjabKesari

क्या होते हैं लक्षण

Cervical Cancer के लक्षणों में पैल्विक दर्द, योनि से बदबूदार निर्वहन, पीरियड से पहले और बाद में रक्तस्राव  और यौन गतिविधि के दौरान असुविधा का अनुभव होता है। Cervical Cancer के लक्षणों के साथ संक्रमण हो सकता है। इसके इलाज के लिए सर्जरी, रेडियोथेरेपी, कीमोथेरेपी  का विकल्प चुना जा सकता है।

PunjabKesari

वजन घटने को न करें नजरअंदाज 

सर्वाइकल कैंसर, कई अन्य विकृतियों की तरह, भूख में कमी का कारण बन सकता है. इसके अलावा, वजन कम करना मुश्किल हो सकता है चाहे कितना भी खाना खाया जाए। यदि आप पर्याप्त मात्रा में सेवन करने के बावजूद अचानक वजन कम करते हैं और ऊपर बताए गए कुछ अन्य लक्षण हैं, तो यह सर्वाइकल कैंसर के कारण हो सकता है। यह महत्वपूर्ण है कि आप मेडिकल चेक-अप करवाएं।
 
 

Related News