02 MAYTHURSDAY2024 3:51:52 AM
Nari

सावधान! ये 10 लक्षण बताते हैं की Liver में बढ़ गए हैं टॉक्सिन्स, ऐसे करें Detox

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 19 Jun, 2023 05:26 PM
सावधान! ये 10 लक्षण बताते हैं की Liver में बढ़ गए हैं टॉक्सिन्स, ऐसे करें Detox

सिर्फ आपके हाथ पैर ही नहीं बल्कि आपके शरीर के अंदर के अंग में लगातार आपको स्वास्थ रखने के लिए काम करते हैं। इसलिए जरूरी है की हम भी उनका ख्याल रखें ताकि हमारा शरीर बेहतर ढंग से काम करता रहे।  लिवर हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है जो अगर अच्छे से काम करे तभी हमारा खाना पचता है और हमारे शरीर को लगता है, जिससे हम हेल्दी होते हैं। लेकिन ये ही अगर आपकी लिवर खराब हो जाए तो कुछ भी खा लो, वो आपको लगेगा नहीं और भूख भी मिट ही जाएगी। आपको शायद पता ना हो, लेकिन लिवर हमारे शरीर के 500 क्रियाओं को संचालित करता है। इसलिए जरूरी है कि आप लिवर की हेल्थ का ख्याल रखें। आपको बता दें कि अगर लिवर की कार्यक्षमता में किसी तरह की कोई दिक्कत आने लगती है तो वो लक्षण दिखाने भी शुरू कर देता है, हालांकि कई सारे लोग इस नजरअंदाज करते हैं....

इन लक्षणों से चलेगा पता की आपका लिवर कर रहा है मदद की पुकार

आंखों में पीलापन

लीवर खराब होने से आंखों का रंग खराब हो जाता है। लाल खून में पीले पदार्थ का जमाव से साथ आंखों में भी पीलापन छा सकता है। अगर आपको भी शरीर में ऐसे लक्षण दिखाई दें तो हो सकता है आपके लीवर को है डिटॉक्स करने की जरूरत।

PunjabKesari

मतली

लीवर का काम होता है शरीर में खाए Toxins को निकालना। लेकिन अगर वो ऐसा नहीं करता है तो आप बीमार पड़ जाते हो। जी मिचलाना  इसके लक्षण हो सकते हैं।

पेट में सूजन और दर्द

लिवर की बिगड़ती सेहत शरीर में बल्ड फलो को भी बाधित करती है, जिससे आंत पर भी दबाव पड़ता है। इससे पेट में दर्द की समस्या शुरू हो सकती है। अगर आपको पेट में अचानक से सूजन हो जाए तो डॉक्टर से संपर्क करें।

PunjabKesari

पीला ( या मिट्टी के रंग का)मल

जब लिवर पीला पित्त का उत्पादन नहीं हो रहा है, जिसके चलते मल मिट्टी के रंग का हो सकता है।

मूड स्विंग्स

शरीर में पहुंचे Toxins बुरी तरह से आपके दिमाग और मूड को प्रभावित करते हैं। ऐसे में मूड स्विंग्स, गुस्सा और बेचैनी आदि के लक्षण दिखाई देने लगते हैं। यह एक संकेत है जो बताता है कि आपके लिवर को डिटॉक्स की बहुत जरूरत है।

PunjabKesari

पैरों में सूजन

एक अस्वस्थ लिवर टखनों और पैरों में सूजन पैद कर देती है। इसलिए यदि आप अपने पैरों पर जरूरत से ज्यादा सूजन महसूस करती हैं तो समझ लें ये भी एक संकेत है।

ज्यादा पसीना आना

जब लीवर में टॉक्सिन्स की मात्रा बढ़ जाती है तो आपको खूब पसीना आएगा। इसके अलावा शरीर में से बदबू  भी आने लगती है। अगर आपके शरीर में ज्यादा मात्रा में टॉक्सिन्स इक्ट्ठे हो जाने की वजह से जीभ पर भी सफेदी आने लगती है।

थकान

बिना कुछ किए थकान होना भी ये संकेत देता है कि आपके लिवर के साथ सब कुछ ठीक नहीं है।

PunjabKesari

उल्टी

उल्टी भी लीवर में टॉक्सिन्स के ज्यादा होने के लक्षण हैं। बहुत ज्यादा मात्रा में गैस, पैट में दर्द आदि भी लीवर में दिक्कतों की वजह से होते हैं।

कैसे करें लिवर को डिटॉक्स

लीवर को डिटॉक्स करने के लिए सबसे पहले आपको एल्कोहल का सेवन कम या फिर बंद ही कर देना चाहिए।  ज्यादा मात्र में शराब पीने से आपके लीवर में ऐंठन आ जाती है। इसलिए इससे दूरी बनाएं और लीवर को डिटॉक्स करने से भरपूर फल और सब्जियों का सेवन करें। साबुत अनाज, हेल्दी सीड्स और प्रोटीन युक्त डाइट लें। हर्बल टा और ग्रीन टी भी लीवर को डिटॉक्स करने में फायदेमंद है।

Related News