14 OCTMONDAY2019 11:40:17 AM
Nari

जीभ पर जमी सफेद मोटी परत व दरारों को दूर करेगें ये 5 घरेलू नुस्खे

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 22 Sep, 2019 02:30 PM
जीभ पर जमी सफेद मोटी परत व दरारों को दूर करेगें ये 5 घरेलू नुस्खे

जब आप बात करते है तो कई बार आपके मुंह में से काफी बदबू आती है। जरुरी नही कि यह पेट खराब होने की निशानी हो कई बार यह जीभ पर जमी सफेद मोटी परत के कारण भी हो सकती  हैं। जीभ पर जमी मोटी परत ओरल थ्रश कहलाती है। यह समस्या कैंडिडा फंगस या यीस्ट इंफेक्सन के कारण होती है। जीभ पर सफेद परत होने के कारण कई बार जीभ में दर्द व कट पड़ने लगते है। जीभ पर बनी इस परत को आप घर के घरेलू नुस्खे अपना कर दूर कर सकते हैं।

PunjabKesari,nari

नमक वाले पानी से कुल्ला 

नमक में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते है। ये बैक्टीरिया व फंगस को खत्म करने में मदद करते हैं। जीभ पर जमी सफेद परत को हटाने के लिए आप नमक वाले पानी के कुल्ले कर सकते हैं। इसके लिए 1 गिलास गुनगुने पानी में एक चौथाई चम्मच नमक मिला कर मुंह में भर कर थोड़ देर रखें। उसके बाद कुल्ला करें। इससे जीभा का दर्द भी कम होगा व 2 से 3 दिन में जीभ साफ हो जाएगी।

PunjabKesari, nari

बेकिंग सोडा 

कई बार मुंह का पीएच लेवल कम होेने के कारण जीभ पर सफेद रंग की परत जम जाती हैं। ऐसे में बेकिंग सोडे के इस्तेमाल काफी अच्छा रहता हैं। इसके लिए एक कप पानी में 2 चम्मच बेकिंग सोडा मिला कर मुंह में भरकर कुल्ला करें। नवजात बच्चों को इसके कुल्ले नही करवाने चाहिए। इस पानी को गलती से भी निगलें मत।

नारियल का तेल 

नारियल का तेल मुंह में जमे बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करते हैं। एक मुलायम ब्रश पर नारियल तेल लगा कर धीरे- धीरे से जीभ पर मार कर उसे साफ करें। अगर फंगस ज्यादा है व दर्द हो रहा है तो उंगली की मदद से साफ करें।

PunjabKesari,nari

टी- ट्री ऑयल

टी ट्री ऑयल में एंटीसेप्टिक व एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते है जो कि कटी हुई त्वचा को ठीक करने में मदद करते हैं। इसके लिए एक कप पामी ने 8 से 10 बूंद टी ट्री ऑयल मिलाकर पानी को थोड़ी देकर मुंह में रख कर कुल्ला करें। इसे 3 से 4 बार प्रयोग करे आपकी जीभ साफ हो जाएगी।

चीनी कम खाएं 

चीनी में बहुत ही अधिक मात्रा में यीस्ट व बैक्टीरिया पाए जाते है जिससे की यह समस्या बढ़ती हैं। इसलिए खाने में मीठे व चीनी का इस्तेमाल कम करें। अगर इसके बाद भी यह समस्या ठीक नही हो रही है तो डॉक्टर को जरुर दिखाएं।

Related News