23 OCTFRIDAY2020 5:39:52 PM
Nari

हर स्किन टाइप के लिए बेस्ट है ये 2 होममेड फेसपैक

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 17 Apr, 2020 09:37 AM
हर स्किन टाइप के लिए बेस्ट है ये 2 होममेड फेसपैक

लॉकडाउन के कारण घर से बाहर निकलना मुश्किल है। इसलिए पार्लर जाने का तो सोच भी नहीं सकते हैं। ऐसे में अगर आपकी भी स्किन डल, ड्राई, दाग-धब्बों से भर गई है तो इन परेशानियों को घरेलू नुस्खों से दूर किया जा सकता है। आप घर आसानी से मिलने वाली चीजों से फेसपैक बना कर यूज कर सकती हैं। सभी नेचुरल चीजों से तैयार ये फेस मास्क कोमलता से स्किन की सफाई कर क्लीन एंड क्लीयर स्किन दिलाने में मदद करते हैं। तो चलिए आज हम आपको आपकी स्किन टाइप के हिसाब से 2 फेसपैक के बारे में बताते हैं...

1. ऑयली स्किन के लिए फेसपैक
सामग्रीः

बेसन- 1 कप
हल्दी- 1/2 टीस्पून
आलमंड ऑयल- 1/2 टीस्पून
गुलाब जल- आवश्यकतानुसार

विधिः

सभी चीजों को एक कटोरी में डालकर अच्छे से मिक्स कर पेस्ट बना लें। अब इसे अपने चेहरे और गर्दन पर सर्कुलर मोशन में लगाएं। 20 मिनट तक लगा रहने दें। निश्चित समय या सूखने के बाद चेहरे को गुनगुने या ताजे पानी से साफ करें।

DIY Besan Face Pack For Clear & Glowing Skin | | Elegant 365

क्यों है फायदेमंद?

बेसन में विटामिन, जिंक, एंटी- बैक्टीरियल गुण होते हैं जो त्वचा की गहराई से सफाई करता है। साथ ही चेहरे पर दाग-धब्बे व पिंपल्स होने से रोकता है। हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल गुण मौजूद होते है। ऐसे में यह त्वचा की मृत कोशिकाओं को रिपेयर करता है। बादाम का तेल और गुलाब जल चेहरे की रंगत निखारने के साथ गुलाबी निखार दिलाने में फायदेमंद होते हैं। चेहरे पर होने वाले दाग-धब्बे, मुंहासे, टैनिंग, झाइयों व झुर्रियां से राहत मिलती है। साथ ही यह फेसपैक स्किन पर जमा एक्सट्रा ऑयल रिमूव कर क्लीन एंड क्लीयर स्किन दिलाता है।

2. ड्राई और नार्मल स्किन के लिए फेसपैक
सामग्रीः

दही- 1/4 कप
केला- 1

विधिः

सबसे पहले कांटे वाले चम्मच या ब्लेंडर की मदद से केला मैश करें। अब इसे एक कटोरी में निकालें और दही मिक्स कर स्मूद सा पेस्ट बनाएं। तैयार पेस्ट को चेहरे व गर्दन पर 15 मिनट तक लगाएं। तय समय के बाद इसे गुनगुने या ताजे पानी से साफ कर लें।

10 DIY Curd Face Packs: Recipes, Benefits, And Tips To Look Glowing

क्यों है फायदेमंद?

दही व केला में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल गुण होते हैं। यह त्वचा की गहराई से सफाई करते हैं। इस फेसपैक से डेड स्किन सेल्स को साफ कर नई स्किन दिलाने में मदद मिलती है। दाग-धब्बे, टैनिंग, झाइयों व झुर्रियां दूर होती है। स्किन को पोषण मिलने के साथ नमी बनाए रखने में मदद मिलती है। साथ ही चेहरे की रंगत निखर कर साफ, मुलायम, जवां और ग्लोइंग स्किन मिलती है।a

Related News