27 MAYWEDNESDAY2020 4:10:15 PM
Nari

धूप सेंकने से पहले सनस्क्रीन लगाना ना भूलें क्योंकि हानिकारक हो गई हैं सूरज की किरणें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 04 Apr, 2020 10:13 AM
धूप सेंकने से पहले सनस्क्रीन लगाना ना भूलें क्योंकि हानिकारक हो गई हैं सूरज की किरणें

कोरोना वायरस से बचने के लिए लोगों को धूप सेंकने की सलाह दी जा रही है। ऐसा इसलिए क्योंकि धूप से शरीर को विटामिन-डी मिलता है, जो इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है। इससे आप बैक्टीरियल व वायरस इंफैक्शन से बचे रहते हैं।

मगर, अब मौसम बदल चुका है और गर्मियां आ चुकी हैं। ऐसे में अगर अब आप दिन के समय धूप सेंकेंगे तो स्किन को नुकसान होगा। चलिए आपको बताते हैं कि इस मौसम में धूप कब सेंकनी चाहिए और गर्मियों की धूप से स्किन की सुरक्षा कैसे करें।

सुबह की गुनगुनी धूप है बेहतर

विटामिन डी लेने के लिए दिन के समय नहीं बल्कि सुबह की हल्की गुनगुनी धूप लें। कम से कम 15 मिनट सुबह की गुनगुनी धूप लेने से आपको पर्याप्त धूप मिल जाएगी। इस बात का भी ध्यान रखें कि पसीना आने के बाद धूप में न बैठें।

PunjabKesari

अब जानते हैं धूप से बचने के उपाय...

सनस्क्रीन लगाएं

अगर आप घर से बाहर निकल रहे हैं तो सनस्क्रीन लगाना ना भूलें। साथ ही सनसक्रीन ऐसा चुनें जो कम से कम 20 एसपीएफ वाला हो। अगर आप ज्यादा देर तक धूप में रहते हैं तो हर 2 घंटे में सनस्क्रीन लगाते रहें।

PunjabKesari

छाता लेकर चलें

आमतौर पर सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक धूप बहुत तेज होती है। अगर इस समय घर से बाहर जाना पड़ रहा है तो छाता लेकर निकलें। आप चाहें तो चेहरे को कपड़े से कवर भी कर सकते हैं लेकिन इससे पसीना आएगा और आपको इरिटेशन होगी।

शरीर को ढक कर रखें

आंखों पर चश्मा, सिर ढकने के लिए स्टॉल, हैट और पूरी बांह के कपड़े जरूर पहनें। ध्यान रखें कि चेहरे की त्वचा नाजुक होती है इसलिए धूप में निकलने के दौरान चेहरे और हाथों को अच्छी तरह कवर करें।

खूब पानी पिएं

धूप में बाहर निकल रहे हैं तो अपने साथ पानी की बोतल जरूर रखें। पानी पीने से शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स यानी विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। इसके अलावा गर्मी में पसीना ज्यादा बहता है, इसलिए पानी पीने से शरीर हाइड्रेट रहता है।

PunjabKesari

एलोवेरा और ग्रीन टी

सनबर्न की समस्या को दूर करने के एलोवेरा जेल से चेहरे पर मसाज करें। इसके अलावा ग्रीन टी बैग को ठंडे पानी में डीप करके चेहरे पर लगाने से भी सनबर्न की समस्या दूर होगी।

फल और हरी सब्जियां खाएं

यूवी किरणों और धूप से बचने के लिए भरपूर फल और सब्जियां खाएं। इस मौसम में खीरा, ककड़ी, तरबूज, खरबूजा, अंगूर, आम आदि को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। लाइकोपीन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर इन चीजों का सेवन आपकी सनबर्न जैसी समस्याओं को दूर करता है।

PunjabKesari

Related News