20 SEPFRIDAY2024 4:14:23 PM
Nari

अक्टूबर के महीने  में छुट्टियों की भरमार, आप बना सकते हैं घर जाने का प्लान

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 20 Sep, 2024 02:13 PM
अक्टूबर के महीने  में छुट्टियों की भरमार, आप बना सकते हैं घर जाने का प्लान

नारी डेस्क: अक्टूबर का महीना पूरे भारत में त्यौहारों, छुट्टियों और उत्सवों से भरा होता है। शरद ऋतु की शुरुआत के साथ मौसम और भी सुहाना हो जाता है और देश साल के कुछ सबसे महत्वपूर्ण और रंगीन आयोजनों के लिए तैयार हो जाता है।  गांधी जयंती, नवरात्रि, दशहरा, करवा चौथ, धनतेरस, दीपावली आदि त्योहार इसी महीने में  हैं, ऐसे में छुट्टियों की भी भरमार रहेगी। इस माैके का फायदा उठाकर आप कहीं  घूमने का आसानी से प्लान बना सकते हैं।

PunjabKesari

2 अक्टूबर को बैंक, स्कूल और कॉलेज रहेंगे बंद

2 अक्टूबर को महात्मा गांधी जयंती है। इस दिन पूरे देश में सार्वजनिक अवकाश होगा। सरकारी और प्राइवेट ऑफिस से लेकर बैंक, स्कूल और कॉलेज तक सभी बंद रहेंगे। इस दिन ड्राई डे होने की वजह से शराब की दुकानें भी बंद रहेंगी। 3 अक्टूबर 2024 को  शारदीय नवरात्रि की शुरुआत और महाराजा अग्रसेन जयंती के अवसर पर बैंकों की छुट्टी रहेगी।

 

दीपावली की दो दिन की रहेगी छुट्टी 

10 अक्टूबर को महा सप्तमी के अवसर पर देशभर के बैंकों की छुट्टी रहेगी। वहीं  11 अक्टूबर को नवमी की वजह से अधिकतर स्कूल-कॉलेज और ऑफिस भी बंद रहेंगे। वहीं 12 अक्टूबर को भी सभी जगह छुट्टी होगी। इस दिन शनिवार होने के चलते वीकेंड इन्जॉय किया जा सकता है।  वहीं  31 अक्टूबर और 1 नवंबर को हर जगह दीपावली के लिए दो दिन की छुट्टी होगी। इन दिनों में भी सरकारी से लेकर प्राइवेट तक स्कूल-कॉलेज और ऑफिस बंद रहेंगे।

PunjabKesari

 एडवांस ही करवा लें बुकिंग 

अगर आप  अक्टूबर के महीने में कहीं बाहर जाने की प्लैनिंग कर रहे हैं तो अब तक टिकट और रहने की बुकिंग नहीं करवायी है तो जल्दी करें। वहीं जो लोग घर से बाहर रहते हैं वह इन छुट्टियों का फायदा उठाकर घर जाने का सोच सकते हैं। ध्यान रहे की त्यौहारों के कारण मौके पर दिक्कत आ सकती है ऐसे में ट्रेन या प्लेन की टिकट की एडवांस ही बुकिंग करवा लें तो बहतर होगा। 

 

जल्दी योजना बनाएं

 जैसे ही त्यौहार नजदीक आने लगे, यात्रा की योजना बनाना शुरू कर दें।  यह सुनिश्चित करें कि आपने अपने ऑफिस या काम की छुट्टियों को पहले ही कंफर्म कर लिया हो ताकि आपकी यात्रा की योजना में कोई रुकावट न आए। अगर आप ट्रेन से यात्रा करने की सोच रहे हैं, तो IRCTC  की वेबसाइट पर जाकर एडवांस बुकिंग करें। फ्लाइट बुकिंग के लिए विभिन्न ऑनलाइन पोर्टल्स जैसे  MakeMyTrip , Yatra, Skyscannerआदि का उपयोग करें।

PunjabKesari


कैब और टैक्सी सेवाएं

त्यौहारों के समय ट्रैफिक और यात्रियों की संख्या बढ़ जाती है, इसलिए अगर आप कैब या टैक्सी से यात्रा करना चाहते हैं तो  Ola, Uber, जैसी सेवाओं का उपयोग करके एडवांस बुकिंग करें। अगर आपके साथ अधिक सामान या परिवार के सदस्य हैं, तो बड़ी कैब या SUV चुनें ताकि यात्रा आरामदायक हो। फ्लाइट, ट्रेन, और बस बुकिंग के लिए विभिन्न वेबसाइट्स समय-समय पर प्रोमो कोड और डिस्काउंट ऑफर करती हैं। इनका उपयोग करके आप टिकट की कीमत कम कर सकते हैं।

 

समय की योजना

अगर हो सके तो त्यौहार से ठीक पहले या उसके बाद यात्रा करें। इससे आपको ट्रैफिक और भीड़ से बचने में मदद मिलेगी, और टिकट की कीमतें भी कम हो सकती हैं।फ्लाइट या ट्रेन के समय को ध्यान में रखें ताकि आपको शहर के ट्रैफिक और अन्य देरी का सामना न करना पड़े। अपनी बुकिंग का कंफर्मेशन मेल या मैसेज अपने फोन में सेव रखें। किसी भी समस्या की स्थिति में यह आपके काम आएगा।
 

Related News