17 MAYFRIDAY2024 12:08:59 PM
Nari

चाय पीने के शौकीन हो जाएं सावधान, पेट से लेकर दिल तक को है खतरा

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 01 Dec, 2022 06:16 PM
चाय पीने के शौकीन हो जाएं सावधान, पेट से लेकर दिल तक को है खतरा

घर पर मेहमानों का स्वागत करना हो या फिर ऑफिस से लौटकर शाम की थकान मिटाना हो, एक कप चाय हर मर्ज की दवा है। लेकिन अगर आप चाय पीने के शौकीन हैं और बात-बात चाय पीने का बहाना ढूंढ़ते रहते हैं तो जल्द ही आपको अपनी आदत में बदलाव करना होगा। जी हां, जरुरत से ज्यादा चाय पीने से सेहत को बहुत से नुकसान होते हैं। चलिए आपको बताते हैं इसके बारे में।

PunjabKesari

दिल के लिए है नुकसानदायक

ऐसे कड़ाके की ठंड में भले ही आपके दिल को चाय पी कर तसल्ली मिलती हो लेकिन दिल की सेहत के लिए ये बहुत खराब है। ज्यादा चाय पीने से दिल की धड़कन तेज हो जाती है और इससे दिल की बीमारियां होने की भी संभावना रहती है।

PunjabKesari

एंटीबायोटिक दवाओं का असर होता है कम

दिन में 3 से 4 बार चाय पीने पर एंटीबायोटिक  दवाओं का असर कम हो जाता है।

सीने में जलन पैदा करती है चाय

एक दिन में 4 से 5 बार या फिर उससे भी ज्यादा बार चाय पीना से आपको सीने में जलन की समस्या हो सकती है।चाय ज्यादा पीने से एसिड रिफ्लक्स की परेशानी हो सकती है। ये आंत में अम्ल के उत्पादन को बढ़ा देती है, जो की सीने में जलन का कारण बनती है।

PunjabKesari

आंतों पर होता है असर

चाय पीने से आंतें खराब हो जाती है और खाना पचने में भी दिक्कत होती है।

चाय उड़ा देती है नींद

ज्यादा चाय पीने से नींद भी उड़ जाती है, वहीं नींद ना पूरी होने के कारण कई और सेहत से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

PunjabKesari

आयरन का अवशोषण होता है कम 

चाय में मौजूद टैनिन शरीर में पहुंच कर आयरन को अवशोषित करने की क्षमता को कम कर देते है।कोलोराडो स्टेट यूनिवर्सिटी की एक रिपोर्ट की माने तो चाय आयरन को अवशोषित करने की क्षमता को 60 प्रतिशत तक कम कर देती है।

 

Related News