04 MAYSATURDAY2024 4:57:00 PM
Nari

सूखते गले के लिए राहत नहीं आफत है cold drink, बच्चों को हो सकती हैं ये Health Problems!

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 13 Oct, 2023 10:59 AM
सूखते गले के लिए राहत नहीं आफत है cold drink, बच्चों को हो सकती हैं ये Health Problems!

आजकल कोल्ड- ड्रिंक्स का ट्रेंड बहुत बढ़ गया है। घर या ऑफिस में कोई भी पार्टी कोल्ड ड्रिंक के बिना अधूरी ही रहती है। सूखते गले को राहत देने के लिए भी कोल्ड ड्रिंक का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन क्या आपको पता है कि ये सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक होती है। बच्चों को भी पैरेंट्स इसे ज्यादा मात्रा में ना पीने दें, क्योंकि इसमें शुगर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, इससे बच्चों की सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। ये पीने से बच्चों के शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा भी बढ़ जाती है, साथ ही ये मोटापे का कारण भी बन सकता है। आइए आपको बताते हैं बच्चों को कोल्ड ड्रिंक पीने से क्या- क्या नुकसान होते हैं....

तेजी से बढ़ता है वजन

कोल्ड ड्रिंक एक तरह की एनर्जी ड्रिंक है, जिसमें पोषक तत्व बिल्कुल भी नहीं होते हैं। जैसे की मैनें ऊपर भी बताया कि बच्चा अगर इसका ज्यादा सेवन करते हैं तो मोटापे का शिकार हो सकते हैं। वहीं मोटापे के अलावा ड्रिंक में हाई शुगर लेवल के चलते diabetes जैसी गंभीर बीमारी भी हो सकती हैं। 

PunjabKesari

Oral health पर भी पड़ता है असर

जो बच्चे नियमित रूप से कोल्ड ड्रिंक पीते हैं, उनके दातों में सड़न होने का खतरा रहता है। इसमें मौजूद एसिड दातों के इनेमल को खराब कर सकता है। वहीं कोल्ड ड्रिंक में मौजूद हाई लेवल शुगर दांतों में कैविटी का भी कारण बनती है ।

PunjabKesari

पेट के लिए भी है हानिकारक

फिजी कोल्ड ड्रिंक्स बच्चों के पेट के एसिड- alkaline संतुलन को पर असर डालती हैं। जैसे ही पेट में acidic content बढ़ता है, इससे आंत में सूजन पैद हो सकती है। इसके अलावा पेट दर्द, सीने में जलन और बार- बार डकार आने जैसी समस्या हो सकती है। इसके अलावा कोल्ड ड्रिंक से बच्चों का पेट लंबे समय तक भरा रहता है, इससे उनकी भूख कम होने लगती है। 

होती है Dehydration

शरीर में सही तरह से काम करने के लिए जरूरी है वो अच्छी तरह से हाइड्रेटेड हो। बच्चों को भी हाइड्रेटेड रखना बहुत जरूरी है। वहीं चाय, काफी और कार्बोनेटेड ड्रिंक शरीर को Dehydrate करती हैं।

PunjabKesari

दिमाग पर पड़ता है असर

ये ड्रिंक्स बच्चों के दिमाग पर भी असर डालती हैं। बच्चे स्लो हो जाते हैं और सिरदर्द के अलावा उनको काफी मूड स्विंग्स भी होते हैं। ये भी माना जा सकता है कि कोल्ड ड्रिंक बच्चों के दिमाग के विकास में न्यूरोकैमिस्ट्री में भी असंतुलन पैदा करता है।

PunjabKesari

Related News