30 JUNSUNDAY2024 5:31:31 AM
Nari

टैनिंग से पैरों पर आ गए चप्पल के निशान, तो अपनाएं शहनाज़ हुसैन के घरेलू नुस्खे

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 27 Jun, 2024 05:15 PM
टैनिंग से पैरों पर आ गए चप्पल के निशान, तो अपनाएं शहनाज़ हुसैन के घरेलू नुस्खे

नारी डेस्क: गर्मियों के इस मौसम में सबसे ज्यादा परेशान करने वाली समस्या है त्वचा में टैनिंग होना। टैनिंग की बजह से शरीर का विज़िबल हिस्सा काला हो जाता है,  जिससे स्किन दो रंगों में बट जाती है। इस गर्मी भरे मौसम में जूते पहनना मुश्किल होता है लेकिन चप्पल पहन लेने से हमारे पैरों में टैनिंग की वजह से काले निशान पड़ने लगते हैं। धूल, मिट्टी और पसीने पर धूप  इतना गहरा प्रभाव डालती है कि पैर काले और गंदे दिखाई देने लगते हैं। ऐसे में ज्यादातर महिलाएं महंगे सैलून में जाकर पेडिक्योर का सहारा लेती हैं लेकिन कुछ दिन बाद ही स्थिति वापस वैसी ही हो जाती है। अगर आपके पैरों की भी यही हालत है , तो आप घरेलू  कुछ नुस्खों की मदद से गर्मियों के इस मौसम में पैरों में टैनिंग होने बचा सकते हैं और साथ ही इससे आपके पैर सुंदर और नरम बनाये रख सकते हैं।

पैरों को टैनिंग से बचना में मदद करेंगे ये नुस्खे -

स्क्रबिंग

पैरों की गंदगी को साफ करने के लिए स्क्रबिंग का इस्तेमाल एक बेहतर विकल्प माना जाता है। पैरों की टैनिंग हटाने के लिए टूथपेस्ट , सोडा और नींबू का पैक काफी मददगार साबित होता है। बेकिंग सोडा और नींबू त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद करेगा। नींबू  में मौजूद विटामिन सी त्वचा पर हाइपर पिगमेंट की समस्या को दूर करने में मदद करता है। कांच की कटोरी में टूथपेस्ट लें। इस पेस्ट में एक चम्मच बेकिंग  सोडा और आधा नींबू  का रस मिलाएं। इन तीनों चीजों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें और ब्रश की मदद से इसे पूरे पैरों पर लगाएं। अब नींबू के छिलके से पैरों को कुछ देर स्क्रब करें। कुछ देर तक इस पेस्ट को पैरों पर लगा रहने दें और फिर पैरों को पानी से साफ़ कर लें और सूखने दें। इस पैक को हफ्ते में दो बार लगाने से पूरी तरह से टैनिंग से छुटकारा पाया जा सकता। पैरों को स्क्रब करने के लिए आप कॉफी और शहद को मिलाकर स्क्रब भी बना सकते हैं। इससे पैर साफ भी होंगे और त्वचा नरम भी रहेगी।

PunjabKesari

बेसन और दही

दही और बेसन को एक साथ अच्छे से मिलाकर पैरों पर 30 मिनट लगाए रखें और फिर पैर धो लें। दही पैरों को मॉइश्चराइज करेगा और बेसन टैनिंग को हटाने में असरदार साबित होगा। इसमें ज्यादा बेहतर परिणाम के लिए नींबू का रस भी मिला सकते हैं।

टैन रिमूविंग पेस्ट

सबसे पहले एक कटोरी में गर्म पानी लें।  इसके बाद इसमें ईनो पाउडर डालें,  फिर 1 चम्मच नींबू का जूस डालें। इसमें नारियल का तेल,  शैंपू की कुछ बूंदें,  1 चम्मच कॉफी पाउडर और 2 चम्मच आटा डालकर मिक्स कर लें। जब अच्छे से पेस्ट बनकर तैयार हो जाए तो उसे टैनिंग वाली जगह पर 10  मिनट तक रगड़ें। इससे आपको जल्द असर दिखाई देगा। 

PunjabKesari

मॉइस्चराइजर

आपके पैर रोजाना धूल-मिट्टी, धूप और कई प्रकार की गंदगी के संपर्क में आते हैं। इसलिए रोजाना बाहर से आकर शाम के समय अपने पैरों को गुनगुने पानी में अच्छे से धोएं और फिर साफ तौलिए के साथ उन्हें हल्के-हल्के पौंछ लें। पैरों को धोने के बाद सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप उन्हें मॉइस्चराइज जरूर  करें।  हमेशा रात को सोने से पहले अपने पैरों को किसी अच्छी मॉइस्चराइजर क्रीम से मॉइस्चराइज करना बिल्कुल न भूलें। ये पैरों  को नरम और मुलायम बनाता है।

संतरा और कच्चा दूध

दो बड़े चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर लें और इसमें 3 चम्मच कच्चा दूध मिला कर पेस्ट बनाएज़। इस पेस्ट को आप पैरों पर अप्लाई करें और करीब 30 मिनट के बाद पैरों को धो लें। दरअसल, संतरे के छीलके में बारीक कण होते हैं जिनके इस्तेमाल से पैरों से टैनिंग निकलने लगती है। संतरे में विटामिन सी होने के साथ स्किन व्हाइटनिंग गुण भी होते हैं,  जो त्वचा को निखारने में मदद करते हैं। इसमें एक चम्मच चावल का आटा भी मिला लें। 2 चम्मच चावल के आटे में 2 चम्मच कच्चा दूध और थोड़ा सा शहद मिलाएं। इस पेस्ट को पाँव पर लगाने से टैनिंग को दूर करने में मदद मिलेगी। 

PunjabKesari

(लेखिका अन्तर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त सौन्दर्य विशेष्ज्ञ है और हर्बल क्वीन के रूप में लोकप्रिय है)

Related News