05 MAYSUNDAY2024 10:01:36 AM
Nari

Trauma में हैं आपके बच्चे तो दिखेंगे ऐसे संकेत, इन तरीकों से करें Parents हैंडल

  • Edited By palak,
  • Updated: 24 Apr, 2023 11:42 AM
Trauma में हैं आपके बच्चे तो दिखेंगे ऐसे संकेत, इन तरीकों से करें Parents हैंडल

बच्चों का दिल बहुत ही नाजुक होता है जरा सी बात उनकी दिमाग पर बहुत ही गहरा असर डालती है। खासकर अगर उनके सामने कोई घटना घट जाए तो वह उन पर ऐसा असर करती है कि बच्चों के लिए ट्रॉमा से बाहर निकलना मुश्किल हो जाता है। ज्यादा समस्या तब आकर खड़ी होती है जब बच्चे अपनी स्थिति भी किसी को नहीं बता पाते। परंतु यदि आपके बच्चे ट्रॉमा में हैं तो इसके कुछ संकेत भी दिख सकते हैं। उनके बात करने का तरीका बदलने लगता है। तो चलिए आपको बताते हैं कि अगर बच्चा ट्रॉमा में है तो उसमें कैसे लक्षण दिखेंगे...

सेफ्टी का डर सताना 

यदि आपके बच्चे एकदम से किसी बात को लेकर डरने लगे हैं या उन्हें लग रहा है कि वह आपसे दूर हो जाएंगे तो ऐसे परिस्थिति थोड़ी परेशानदायक हो सकती है। बच्चों में ऐसा डर कई कारणों से आता है जैसे उसको किसी ने परेशान किया हो या उसने किसी को खोया हो। हो सकता है कि जिसको बच्चे ने खोया हो उसके साथ बच्चे का बहुत ही गहरा लगाव हो। 

PunjabKesari

हर समय आपके साथ रहने की जिद्द करना 

वैसे तो छोटे बच्चे हर समय अपने मां-बाप के साथ रहना पसंद करते हैं। ऐसे में कई बार वो ऐसी हरकतें भी करते हैं जिससे उनके माता-पिता उनके साथ ही रहें। परंतु यदि हर समय बच्चे आपके साथ रहना चाहते हैं आपकी अटेंशन की जिद्द करते हैं तो यह भी ट्रॉमा का संकेत हो सकता है। 

न जाना चाहे स्कूल 

अगर आपका बच्चा स्कूल जाने से डर रहा है या उसे दोस्तों के साथ बात करना पसंद नहीं आ रहा है तो माता-पिता के तौर पर यह सब चीजें आपके लिए परेशानी का कारण भी बन सकती हैं। इसके अलावा अगर बच्चा भीड़-भाड़ वाली जगहों में जाने से डर रहा है तो इसका सीधा अर्थ है कि वह ट्रॉमा का शिकार है। 

PunjabKesari

छोटी-छोटी बात पर रोते रहना 

यदि बच्चे छोटी-छोटी बात पर रो रहे हैं तो इसका अर्थ है कि उसके साथ कुछ गलत हुआ है या उसने कुछ ऐसा देखा है जिसके कारण वह डर गए हैं। वैसे तो कुछ बच्चों की आदत होती है कि वह छोटी-छोटी बात पर रोने लगते हैं लेकिन अगर आपके बच्चे बात-बात पर रोने लगते हैं या पहले से ज्यादा रोते तो इसका अर्थ है कि उन्हें कोई बात परेशान कर रही है। 

अच्छी नींद न आ पाना 

यदि बच्चे को सोने के तरीके में किसी तरह का बदलाव आया है या वह सोने से डरने लगा है तो भी आप  थोड़े सावधान हो जाएं। ऐसे बच्चे भी किसी न किसी ट्रॉमा का शिकार हो सकते हैं। इसके अलावा यदि बच्चे को अच्छी नींद नहीं आ रही तो भी आप थोड़े सावधान हो जाएं। 

PunjabKesari

पेरेंट्स इन टिप्स के साथ करें बच्चे को हैंडल 

यदि आपके बच्चे ट्रॉमा से जूझ रहे हैं तो पेरेंट्स उनके बर्ताव और बातचीत का ध्यान रखें। इसके अलावा आप बच्चे के साथ बात करते रहें, उनके साथ अलग-अलग एक्टिविटीज में हिस्सा लें, बच्चे को अलग-अलग हॉबीज में हिस्सा लेने के लिए मोटिवेट करें, उसको इमोशनल स्पोर्ट दें। बच्चा गुस्सा क्यों हो रहा है इसका कारण जानने का प्रयास करें। 

Related News