29 APRMONDAY2024 7:57:13 AM
Nari

ब्रेस्ट कैंसर होने पर दिखते हैं ऐसे लक्षण, महिलाएं भूलकर भी न करें इग्नोर

  • Edited By palak,
  • Updated: 07 Oct, 2023 11:54 AM
ब्रेस्ट कैंसर होने पर दिखते हैं ऐसे लक्षण, महिलाएं भूलकर भी न करें इग्नोर

ब्रेस्ट कैंसर महिलाओं में पाया जाने वाला एक खतरनाक कैंसर है। दुनियाभर में कई महिलाएं इस खतरनाक कैंसर से जूझ रही हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार, दुनियाभर में कैंसर के कुल जितने भी मामले आते हैं उनमें से करीबन 30% मामले ब्रेस्ट कैंसर के होते हैं। यह एक जानलेवा बीमारी है लेकिन अन्य कैंसर के मुकाबले इसके लक्षण समय से पहले ही दिखते हैं। ऐसे में यदि समय रहते इन लक्षणों पर गौर किया जाए तो खतरनाक बीमारी से बचा जा सकता है। महिलाओं में इस बीमारी के प्रति जागरुकता फैलाने के लिए हर साल अक्टूबर के महीने को ब्रेस्ट कैंसर अवेयरनेस मंथ के रुप में मनाया जाता है। इस पूरे महीने में महिलाओं को इस कैंसर के प्रति जागरुक किया जाता है। तो चलिए इस मौके पर आज आपको बताते हैं कि इसके शुरुआती लक्षण क्या हैं...

ब्रेस्ट में गांठ पड़ना 

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो इस खतरनाक कैंसर की शुरुआत ब्रेस्ट में गांठ पड़ने से होती है। इसलिए यदि आपको भी निप्पल में गांठ महसूस हो तो एक बार डॉक्टर को जरुर संपर्क करें। 

PunjabKesari

 साइज में बदलाव 

यदि आपको स्तनों के आकार में किसी तरह का बदलाव दिखता है तो यह भी ब्रेस्ट कैंसर का संकेत हो सकता है। ब्रेस्ट का चपटा होना, साइज में बदलाव, स्तन का साइज कम होना और स्तन के सुडौलपन में कमी होना भी इस कैंसर का ही लक्षण हो सकता है। 

 डिस्चार्ज होना 

यदि स्तनों में से गर्भवस्था के बिना ही पानी जैसा पदार्थ निकल रहा है तो यह भी ब्रेस्ट कैंसर के खतरे का संकेत हो सकता है। ऐसे में किसी भी तरह का ब्रेस्ट डिस्चार्ज होने पर डॉक्टर को जरुर संपर्क करें। 

PunjabKesari

निप्पल में जलन होना 

वैसे तो निप्पल में कई कारणों से जलन होती है लेकिन यह ब्रेस्ट कैंसर का लक्षण भी हो सकता है। निप्पल का पीछे होना, निप्पल पर खुजली और लाल रंग के चकत्ते पड़ना भी ब्रेस्ट कैंसर का लक्षण हो सकता है।

त्वचा का बदलना 

यदि ब्रेस्ट में ट्यूमर हो तो त्वचा दूसरे स्तन के मुकाबले अलग दिखती है। ट्यूमर वाली जगह में सूजन और लालिमा हो सकती है। ऐसे में यदि आपको स्तन पर किसी तरह की गांठ, सूजन या फिर रेडनेस दिखे तो डॉक्टर से संपर्क जरुर करें।

ब्रेस्ट में दर्द या जलन 

यदि स्तन को छूने पर आपको किसी तरह का दर्द या जलन महसूस हो तो भी यह ब्रेस्ट कैंसर का शुरुआती लक्षण हो सकता है। ऐसे में बिना देरी के डॉक्टर्स को जरुर दिखाएं। 

PunjabKesari

Related News